ये 6 सीक्रेट, कभी नहीं टूटने देंगे आपका रिश्ता

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2017 - 11:23 AM (IST)

रिलेश्नशिप में प्यार और लड़ाई-झगड़ा साथ-साथ चलते हैं। कहते हैं कि जहां प्यार होता है वहां छोटी-मोटी नोकझोंक का होना भी जरूरी है। लवमैरिज हो या फिर अरेंज पति-पत्नी एक दूसरे के लिए बहुत खास होते हैं लेकिन कई बार कुठ गलतफहमियों के कारण रिश्ते में खट्टास आने लगती है, जिस कारण रिश्ता टूटने का कगार तक भी आ जाता है। इसका असर सिर्फ पार्टनर की जिंदगी के साथ-साथ परिवार के बाकी सदस्यों पर भी पड़ता है। हर समस्या के साथ-साथ उसका समाधान भी होता है इसलिए अपने रिश्ते के बीच आई दरार की वजह के पहचानें और जानें किस तरीके से इसे खत्म किया जा सकता है।  


1. कई बार आपका पार्टनर किसी काम में बिजी होता है। जिससे वह आप पर ध्यान नहीं दे रहा या आपको लगता है कि उसकी लाईफ में कोई और है तो आप अपने पति के साथ बैठकर बात कर सकते हैं। नफरत को प्यार से खत्म किया जा सकता है।
 
2. आप अपने पार्टनर के साथ तलाक लेने की सोच रहे हैं लेकिन आप उन्हें छोड़ना नहीं चाहते तो अपने रिश्ते के बारे में पति-पत्नी दोनों बैठकर बात करें। हो सकता है आपकी गलतफहमियां दूर हो जाएं। 

3.  पति-पत्नी के बीच में कभी भी इगो नहीं होनी चाहिए। अगर किसी से कोई गल्ती हो जाएं तो माफी मांग कर बात को खत्म कर लेना चाहिए। 

4. शादी के बाद पति-पत्नी के बीच ही रिश्ता नहीं होता बल्कि परिवार के बाकी सदस्य भी आपकी जिंदगी में बहुत अहमियत रखते हैं। पति को खुश करने के लिए उनके मां-बाप की अच्छे से देखभाल करें। अपनी जिम्मेदारी को समझें, फिर देखिए पति आपसे अलग होने का फैसला बदल लेंगे। 

5. आपको एक-दूसरे की कोई बात पसंद नहीं है तो प्यार से आदत को बदले। बात-बात पर पति के साथ रोक-टोक करके आप रिश्ते में दूरी बना रही हैं। रिश्ते को थोड़ा वक्त दें, 
अपने पार्टनर को टोकना बंद कर दें, हो सकता है कि उसको एहसास हो जाए की उनका फैसला गल्त था। शादी जैसे पवित्र बंधन को एेसे ही टूटने नहीं देना चाहिए। 

6.  खुद को बदलने की कोशिश करें, जिस तरह आपको उनकी कुछ बातें पसंद नहीं, हो सकता है उनको भी आपमें कुछ कमियां नजर आ रही हो। कुछ छोटी-छोटी बातों की ओर ध्यान देकर आप पति के दिल में जगह बना सकती हैं। इससे हर समस्या का हल निकलना आसान हो जाएगा।   

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static