तनाव को रखना है खुद से दूर तो पार्टनर की शर्ट आएगी काम!

Saturday, January 6, 2018 1:17 PM
तनाव को रखना है खुद से दूर तो पार्टनर की शर्ट आएगी काम!

भागदौड़ भरी जिंदगी और दिनों-दिन बढ़ रहे परिश्रम की वजह से आज हर व्यक्ति चिंता और तनाव में डूबा रहता है। यहीं कारण है कि धीरे-धीरे लोगों डिप्रैशन का शिकार हो रहे है। तनाव एक ऐसी बीमारी है, जिससे समय रहते बाहर न निकला जाए तो यह किसी गंभीर समस्या का रुप धारण कर लेता है। वैसे तनाव के कई कारण हो सकते है, जिसमें से मुख्य है अकेलापन। इस अकेलेपन को दूर करने के लिए पार्टनर का साथ बेहद जरूरी है। बहुत से लोग तो अपने तनाव को दूर करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते है लेकिन अधिक सेवन से हम इनके आदि भी हो सकते है, जो हमारे लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है लेकिन स्ट्रेस को दूर करने के लिए पार्टनर का साथ बेहद काम आता है। 

 

हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि पार्टनर की स्मैल, उनकी शारीरिक उपस्थिति के बिना भी तनाव को कम करने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती है।

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि एक अजनबी खुशबू के संपर्क में आने से तनाव हार्मोन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के मार्लिज़ हॉफर  ने कहा, बहुत से लोग ऐसे हैं कि जब उनके पार्टनर उनसे दूर होते हैं तो वह पार्टनर की शर्ट पहन लेते हैं या बिस्तर पर अपने पार्टनर की जगह पर सो जाते है, लेकिन पता नहीं वह ऐसा व्यवहार क्यों करते हैं। 

PunjabKesari

हॉफर ने कहा 'हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि पार्टनर की स्मैल से तनाव कम हो सकता है।' जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी और सामाजिक मनोविज्ञान में शोधकर्ताओं ने 96 विपरीत-सेक्स जोड़ों पर एक्सपेरिमेंट किया। पुरुषों को 24 घंटे तक पहनने के लिए एक साफ टी-शर्ट दी गई और उन्हें दुर्गन्ध और सुगंधित शरीर के उत्पादों, धूम्रपान और उन खाद्य पदार्थों को खाने से रोका गया, जो अपनी गंध को प्रभावित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

फिर महिलाओं का एक तनाव परीक्षण किया गया। उनसे तनाव से जुड़े कुछ सवाल के जवाब दिए गए और उनके कोर्टिसोल के स्तर को मापने के लिए लार के नमूने लिए गए। रिसर्च ने कहा कि महिलाओं में पुरूषों की तुलना में किसी भी स्मैल को सूंघने की बेहतर समझ होती है। उन्होंने पाया कि जिन महिलाओं ने अपने पार्टनर की शर्ट की स्मैल सूंघी, उनमें तनाव के पहले और बाद में काफी परिवर्तन देखने को मिला। इससे पता चला कि पार्टनर के शर्ट की स्मैल लेने से महिलाओं को स्ट्रेस लेवल कम हुआ। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!