छोटे बच्चे की स्किन का ऐसे रखें ख्याल(PICS)

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 02:56 PM (IST)

मां बनना हर महिला के लिए एक सुखद एससास होता है और यहीं उस अौरत के जीवन की सबसे बड़ी खुशी होती है। जब कोई औरत मां बनती है तो वह चाहती है कि उसका बच्चा स्‍वस्‍थ, सुंदर और प्‍यारा हो। वह सोचती है कि उनका रंग साफ है तो उनके बच्चे का रंग भी साफ होना चाहिए। अगर आपको भी इस बात की चिंता है तो अाज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने बच्चे की रंगत को निखार सकती है। 



1. गर्म तेल से मालिश 

रोज हल्का गर्म तेल करके अपने शिशु की मालिश करें। इससे बच्चे की त्वचा में नमी बनी रहेगी साथ ही उसका रंग साफ होगा। 

2. बॉडी पैक

बच्चों की स्किन बड़ों से 10 गुणा मुलायम और नाजुक होती है। ऐसे में उसके लिए त्वचा को नुकसान ना पहुचाने वाला बॉडी पैक लगाना चाहिए। बॉडी पैक को हफ्ते में एक बार बच्चे की स्किन पर लगाए। इस पैक को बनाने के लिए हल्‍दी, दूध और चंदन पाऊडर मिक्‍स लें। 

3. बॉडी स्‍क्रब

बच्चों का बॉडी स्‍क्रब बनाने के लिए बेसन, दूध, गुलाबजल और हल्‍दी को मिला लें। फिर इस स्क्रब को बच्चे के शरीर पर लगाकर स्क्रब करें। इससे बेबी की त्वचा को कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं होगा। 

4. मॉइस्‍चराइज़र

बेबी की स्किन जल्द ही ड्राई हो जाती है। बच्चे को इससे बचाने के लिए बेबी लोशन का इस्तेमाल करते रहना चाहिेए लेकिन कोई भी बेबी लोशन खरीदते समय अच्छी तरह से जांच कर लें। 

3. साबुन का इस्तेमाल ना करें

कोई भी बेबी साबुन के इस्तेमाल से बच्चे को बचा कर रखें क्योंकि इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है, जो बच्चे की नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचाते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static