माता-पिता की लंबी उम्र चाहते हैं, ताे अपनाए ये तरीका

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2017 - 01:09 PM (IST)

अपने माता-पिता या बड़ाें की लंबी उम्र काैन नहीं चाहता। लेकिन दुनिया में जाे अाता है, उसे एक न एक दिन जाना ही हाेता है। हम किसी काे जाने से ताे नहीं राेक सकते, लेकिन उसकी जिंदगी में कुछ पल या कुछ साल ताे और जाेड़ ही सकते हैं। अब अाप साेच रहे हाेंगे कि वाे कैसे। 

दरअसल, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने एक सर्व में पाया है कि अाप जितना ज्यादा से ज्यादा समय अपनी मां, दादी या बड़ाें के साथ बिताते हैं, उतनी ही उनकी उम्र लंबी हाेती है। रिसर्चरों का मानना है कि बुढ़ापे में अकेलापन एक एेसी मुख्य वजह है, जिसके कारण लाेगाें की जिंदगी जीने की इच्छा समाप्त हाे जाती है। वहीं अगर अाप समय-समय पर उनके साथ कहीं बाहर घूमने जाएं या फिर उनकी पसंद की चीज़ें करें, ताे यह उन्हें ज्यादा खुशी देगा और उनकी उम्र भी लंबी करेगा।
PunjabKesari
रिसर्चरों ने अपने सर्व में करीब 1600 लाेगाें काे शामिल करके उनके सामाजिक, अार्थिक और स्वास्थ्य के बारे में जाना। लेकिन इनमें से 23% लाेगाें की रिसर्च के करीब 6 महीने बाद ही माैत हाे गई। बाकी के लाेग जिनके साथ काेई न काेई समय बिताने के लिए था, उनमें से बहुत से लाेग अभी भी अपनी जिंदगी काे जी रहे हैं।

बड़ाें के साथ समय बिताना उनके लिए ही नहीं, बल्कि हमारे लिए भी फायदेमंद हाेता है। इससे हमें उनकी जिंदगी के खट्टे-मीठे अनुभव जानने का माैका मिलता हैं, जाे जिंदगी में कई माैकाें पर हमारे काम अा सकते हैं। इसके साथ ही हमें उनका ढेर सारा प्यार भी मिलता है, जिसकी हर किसी काे जरूरत हाेती है। ताे इसलिए अगर अाप भी अपने किसी बड़े-बुजुर्ग की लंबी उम्र चाहते हैं, ताे उन्हें कभी भी अकेलेपन का अहसास न हाेने दें। अापका साथ ही उनकी लंबी का मूल मंत्र हाेगा।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static