आपका बच्चा भी नहीं सुनता एक आवाज में बात तो अपनाएं ये तरीके

Wednesday, May 9, 2018 4:56 PM
आपका बच्चा भी नहीं सुनता एक आवाज में बात तो अपनाएं ये तरीके

सभी पेंरेट्स बच्चों की इन बातों जैसे मैने नहीं जाना स्कूल, मै अभी नहीं रूक कर करूंगा होमवर्क, मैने अभी कार्टून देखने है आदि से परेशान रहते हैं। बच्चों की इन बातों को सुनकर पेंरेट्स अक्सर उन्हें डांट कर उन पर दबाव डाल कर उन्हें जबरदस्ती स्कूल भेज देते हैं या फिर उनसे होमवर्क करवा लेते हैं जिसका कई बार बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप भी बच्चों की इन बातों से परेशान है तो उन पर दबाव डालने की बजाय उन्हें प्यार से समझाएं। जिससे उनके दिमाग पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा और वह जल्दी से समझ जाएंगे। आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बच्चे आपकी बात झट से मान जाएंगे।

1. बच्चे का ध्यान अपनी ओर खींचे
जब कभी बच्चा टीवी, वीडियो गेम्स देख रहा हो उसे इससे हटाने के लिए दूर से चिलाकर न रोके बल्कि उसके पास जाकर टीवी और वीडियो गेम्स की आावाज धीमी करके उसे प्यार से इसे बंद करने के बोलें। उनसे बात करने के लिए उनके सामने बैठ कर आंखों में आंखे डाल कर बात करें। इससे उनका ध्यान आपकी तरफ खींचा जाएंगा और वह आपकी बात भी सुनेगा।

2. कहानी के जरिए समझाएं
बच्चों को कहानी सुनना बहुत पसंद होता है। वे अक्सर अपने दादा-दादी से कहानी सुनाने को बोलते है। अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई की अहमियत नहीं समझता तो उसे डांट कर नहीं कहानियों के जरिए इसका महत्व समझाएं। इससे वे बहुत जल्दी समझ जाएंगे।

3. 'ना' की जगह कहें ये
बच्चों को सीधा न सुनना बिल्कुल भी नहीं पसंद होता। उन्हें लगता है आप उनकी बात नहीं मानते। इसलिए अगर वह आपसे किसी चीज को लेने या फिर गेम खेलने को बोल रहे है तो उन्हे सीधा न करने की बजाय उनसे बोले पहले होमवर्क कर लें फिर जो मन आया करना। इससे वह खुश हो कर जल्दी अपना काम खत्म करेंगे।  

4. हल्की सजा दें 
हल्की का मतलब ये नहीं कि आप उन्हें डांटे बल्कि उन्हें बोले अगर तुमने कहा न माना तो तुम्हें यह चीज बिल्कुल भी नहीं मिलेंगी या फिर मैं तुम्हें फेवरट् डिश नहीं बना कर दूंगी। इससे उन्हें याद रहेगा आपने उन्हें कहना न मानने पर उनकी पसंद की चीज नहीं लेकर दी।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन