रोजाना की इन गलतियों के कारण आप हो सकते हैं बहरे

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 05:29 PM (IST)

कान हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। कानों के जरिए ही हम लोगों की आवाज सुन सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ ही सुनने की क्षमता भी कमजोर होने लगती है लेकिन आजकल तो कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या देखने को मिलती है। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और लोगों की कुछ गलतियों की वजह से उनमें बहरेपन की समस्या देखी जाती है। ऐसे में खुद के कानों को स्वस्थ रखने के लिए इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानिए रोजाना में की गई कुछ गलतियां जो कानों को खराब कर रही हैं।


1. हैडफोन का इस्तेमाल
फोन पर गाने सुनना आजकल यंग जैनरेशन की पहली पसंद है। जो लोग रोजाना लंबे समय तक ईयरफोन पर ऊंची आवाज में गाने सुनते हैं। उनके ईयर ड्रम को काफी नुकसान पहुंचता है जिससे बहरेपन की समस्या हो जाती है।
PunjabKesari
2. कानों में इंफैक्शन
कानों की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से इंफैक्शन हो जाती है जिससे ईयर ड्रम पर बुरा असर पड़ता है और सुनाई देना कम हो जाता है।
3. बुढ़ापा
बढ़ती उम्र भी कानों के बहरेपन की मेन वजह है। उम्र बढ़ने से कानों की नर्व्स कमजोर हो जाती हैं जिससे यह समस्या हो जाती है।
PunjabKesari
4. कान का मैल
सही तरीके से कान की सफाई न करने की वजह से इनमें मैल जम जाता है और अगर लंबे तक कानों में मैल जमी रहे तो इससे इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिससे बहरापन हो जाता है।
5. डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उनमें भी बहरापन देखा जा सकता है। डायबिटीज की वजह से रोगियों में न्यूरोपैथी प्रॉब्लम हो जाती है और कान खराब हो जाते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static