Bean Bag पर बैठने से होता है रीढ़ की हड्डी को नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 01:29 PM (IST)

हर घर में बीन बैग तो आसानी से मिल जाएगा। लोग अपने कमरे में या ड्राइंग रूम में बीन बैग रखते  हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इस पर बैठना पसंद करते हैं क्योंकि बीन बैग पर बैठना काफी आरामदायक होता है लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि बीन बैग पर अधिक देर बैठने की वजह से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा यह शरीर के लिए और भी कई तरीकों से खतरनाक साबित होता है। आइए जानिए कैसे बीन बैग शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

1. रीढ़ की हड्डी
बीन बैग पर बैठने से शरीर अंदर की तरफ धंस जाता है जिससे रीढ़ की हड्डी पर काफी जोर पड़ता है। अक्सर बड़े-बूढ़ों को कहते सुना होगा कि कमर को सीधा करके बैठना सही होता है लेकिन बीन बैग पर हम सीधे नहीं बैठ सकते। ऐसे में जब रोजाना काफी समय के लिए बीन बैग पर बैठते हैं तो रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है और इसमें दर्द होने लगती है।
2. मांसपेशियों पर बुरा असर
कई बार बीन बैग पर बैठे-बैठे व्यक्ति को नींद भी आ जाती है जिससे वह घंटों इस पर एक ही पोजीशन में बैठा रहता है लेकिन इससे मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है और पीठ और कमर में हमेशा के लिए दर्द शुरू हो जाता है।
3.  पेलविक बोन(कुल्हे की हड्डी)
ज्यादा देर तक बीन बैग पर बैठने से कुल्हे की हड्डी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह कमजोर हो जाती है। पेलविक बोन कमजोर होने की वजह से चलने-फिरने में भी परेशानी आ सकती है। इसके अलावा अधिक देर तक बीन बैग पर बैठने से पीठ पर पसीना आ जाता है जिससे स्किन इंफैक्शन होने का खतरा रहता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static