बच्चे काे बनाना चाहते हैं बुद्धिमान, ताे राेज कराएं ये याेगासन!

Monday, September 4, 2017 6:38 PM
बच्चे काे बनाना चाहते हैं बुद्धिमान, ताे राेज कराएं ये याेगासन!

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्‍चा होनहार और बुद्धिमान बने। मगर सभी बच्चे एक जैसे बुद्धिमान नहीं हाेते। यह कुछ हद तक बच्चाें की परवरिश पर भी निर्भर करता है कि वह कैसे माहाैल में पले-बढ़े हैं, उनके पेरेंट्स उनकी तरफ कितना ध्यान दे रहे हैं। अगर अाप भी चाहते हैं कि अापका बच्चा इंटेलिजेंट बनें, ताे एेसे कुछ याेगासन हैं, जाे अापकाे अपने बच्चे काे जरूर करवाने चाहिए। ताकि वह पढ़ाई या किसी अन्य चीज़ में पीछे न रहे।

क्या हैं ये याेगासनः-

- ब्राह्मरी आसन 
यह ग़ुस्से और थकान के कारण होने वाले तनाव को कम करता है। इससे बच्चे काे नींद की कमी नहीं हाेती। सुखासन में अांखे बंद करके सांस ले और कानों में उंगली डालकर हम्मम की आवाज़ से सांस छोड़ें।
PunjabKesari
- भुजंगासन 
इससे हाथ की मांसपेशियां, रीढ़ की हड्डी और पीठ मज़बूत बनती है। यह आसन पाचनक्रिया को बेहतर बनाकर फेफड़ों को मज़बूत बनाता है। 
PunjabKesari
- ॐ का उच्‍चारण 
इससे मस्तिष्क में रक्तसंचार बढ़ता है और ध्यान लगाने की शक्ति का विकास होता है। अाप सुखासन में बैठकर हाथों को ज्ञानमुद्रा या प्रार्थना की मुद्रा में रखें। फिर लंबी सांस लेते हुए ॐ का उच्चारण करें।
PunjabKesari
- ट्री पाेज
बॉडी स्ट्रेचिंग के लिए त्रिकोणासन बहुत अच्छा आसन है। इसे ट्री पाेज भी कहते हैं। इससे हाथ, पैर, कूल्हे, रीढ़ की हड्डी, सीना आदि मज़बूत होते हैं। 
PunjabKesari
- बटरफ्लाई पोज़
यह पोज़ बच्चे के कूल्हों और टखनों के लिए काफी अच्छा है।
PunjabKesari



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !