शिशु को कपड़े में लपेटना है फायदेमंद, जानिए इसका सही तरीका

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 01:57 PM (IST)

बच्चा जब इस दुनिया में आता है तो इसकी देखभाल करने की  जिम्मेदारी उसके माता -पिता की होती है। जिस समय बच्चा मां के गर्भ में होता है तो उसको मां के शरीर की गर्माहट मिलती है। इसकी कारण जब शिशु का जन्म होता है तो उसे  बाहर के मौसम में एडजस्ट करने में समय लगता है। एेसे पुराने समय से ही बच्चे को गर्माहट देने के लिए उसको कपड़े में बांध कर रखने की प्रथा चली आ रही है। कई बार बच्चे को गलत तरीके से बांधने से उसके शरीर को नुक्सान भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको शिशु को कपड़े में लपेटने के सही तरीकों के बारे में बताएंगे ताकि आपके बच्चे का शारीरिक विकास ठीक से हो। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

 

बच्चे को इस तरह लपेटे कपड़े 

PunjabKesari
बच्चे को कपड़े में लपेटने के लिए मुलायम टॉवेल और सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। अब इस कपड़े को समतल जगह पर बिछा लें। इसके बाद कपड़े को एक तरफ से लगभग 15 सेंटीमीटर मोड़ लें। अब शिशु को पीठ के सहारे उस कपड़े पर लिटा दें। कपड़ा लेपटने के लिए बच्चे की बाएं हाथ के कपड़े को दाहिनें हाथ और पीठे के ऊपर तह लगा दें। इसी तरह ही दाहिनें हाथ के कपड़े को दूसरी तरफ ले जाकर लपेट दें। इस बात का ध्यान रहे की एक महीने के बाद बच्चे को कपड़े में न लपेटें। 

 

बच्चे को कपड़े में लपेटते समय इन बातों का रखे ध्यान

1. जब भी आप बच्चे को कपड़े में लपेट रहे हो तो इस बात का ध्यान रखें की बच्चा ने जो कपड़े पहने हैं। वह गिले तो नहीं हैं। गिले कपड़ों से बच्चे को ठंड लगने का खतरा रहता है। एेसे में बच्चे के गिले

 

2. कपडें में लपेटते समय बच्चा का मुंह या चेहरे को कपड़े से न ढकें। एेसा करने से बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

 

3. सर्दियों में ही केवल बच्चों का सिर ढकें। गर्मियों में एेसा करने से बच्चा बीमार भी हो सकता है।

 

4. बच्चा जब एक महीने का हो जाये तो उसे लपेटना बंद कर दें। बच्चा एक महीने के बाद अपने हाथ- पैर हिलाने लगता है। इससे उसके अंगों को विकास होता है। अगर इस समय शिशु को कपड़े में बांध कर रखें तो उनके अंगों को नुकसान पहुंच सकता है।

 

5. कमरे का तापमान ज्यादा होने पर शिशु को कपड़े में नहीं लपेटना चाहिए। अगर शिशु कपड़े लपेटे के बाद रोता है तो इसका मतलब है कि उसको गर्मी लग रही है। एेसी स्थिति में बच्चे को कपड़े से बाहर निकाल लें।

 

6. अगर शिशु बार-बार कपड़ा हटा रहा है तो समझें कि उसे लपेटा जाना पसंद नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static