दुनिया के इन पुराने शहरों का इतिहास चौंका देगा आपको!

Tuesday, July 11, 2017 1:11 PM
दुनिया के इन पुराने शहरों का इतिहास चौंका देगा आपको!

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): यूं तो खूबसूरत और नए शहरों को देखना हर कोई पसंद करता हैं लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो पुराने इतिहास को जनाने के लिए दुनिया की सबसे पुरानी से पुरानी जगह पर घूमने का सोचते है। घूमना चाहिए भी क्योंकि आखिर सब को पुराने शहरों का इतिहास जनाने का असवर प्राप्त है। आज हम आपको इन्हीं पुराने शहरों के बारे में बताएंगे, जहां घूमकर आप उनका इतिहास जान सकते है।  

 


1. प्लोवदीव, बुल्गारिया (Plovdiv, Bulgaria)

PunjabKesari

4000 साल पहले अस्तित्व में आया यह शहर बुल्गारिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां आज भी आपको रोमन रंगभूमि और कई प्राचीन जगहें देखने के मिलेगी। सांस्कति के मायनों से यह शहर काफी मशहूर है। 

 

2. अलेप्पो, सीरिया (Aleppo, Syria)

PunjabKesari

इस शहर को 6300 साल पहले का प्रमाण मिला हैं। इसे सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा नगर माना जाता है। यह शहर प्राचीन काल से ही एशिया और यूरोप के बीच व्यापार का केन्द्र रहा है। 

 

3. जेरिको, फिलिस्तीन( Jericho, Palestine)

PunjabKesari

फिलिस्तीन का जेरियो शहर काफी प्राचीन है। बताया जाता है कि इस शहर में 1000 साल पहले से ही लोगों ने रहना शुरू कर दिया था। यहां की आबादी लगऊग 20 हजार है। यह समय -समय पर कई देशों की अधिन रहा है। 

 

4. काडिज़, स्पेन (Cadiz, Spain)

PunjabKesari

PunjabKesari

यह शहर 1,100 ईसी पूर्व अस्तित्व में आया। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस शहर को फोनिसिया के नागरिकों द्वारा खोजा और 18वीं शताब्दी में स्पेन की नौसेना ने निवास किया और उसके बाद रोमन के साम्राज्य में आ गया।

 

5. बायब्लोस, लेबनान (Byblos, Lebanon)

PunjabKesari

यह दुनिया का दूसरा सबसे प्राचीन शहर है। पहले समय में इसे जिबल के रूप में जाना जाता था। यह शहर करीब 7000 साल पुराना है। वर्तमान समय में यह शहर लेबनान के प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है। यहां आपको कई प्राचीन मंदिर , बैपटिस्ट चर्च देखने को मिलेंगे। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !