दुनिया के 8 ऐसी जगहें जहां लोगों के जाने पर लगा दी गई है पाबंदी

Sunday, November 5, 2017 2:30 PM
दुनिया के 8 ऐसी जगहें जहां लोगों के जाने पर लगा दी गई है पाबंदी

घूमने के शौकिन लोग हमेशा खूबसूरत जगहों की तलाश में रहते है लेकिन दुनिया में कई देश ऐसे भी है जहां पर लोगों के जाने पर पाबंदी लगाई गई है। यहां के जीव-जन्तुओं को सुरक्षित और वातारवरण को स्वच्छ रखने के लिए किसी को जाने नहीं दिया जाता है। इसके अलावा कुछ जगहें ऐसी भी जिन्हें खतरनाक मान कर लोगों को जाने नहीं दिया जाता। आइए जानते है ऐसी जगहों के बारे में जहां पर लोगों के जाने पर रोक लगा दी गई है।
 

1. ब्राजील, कुर्माडा ग्रंदेय आइसलैंड
दुनिया के सबसे छोटे इस द्धीप स्नेक आइसलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इस खतरनाक द्धीप पर 4000 से भी ज्यादा जहरीले सांप मौजूद है। यहां जाने वाला आज तक लौट कर नहीं आया।

PunjabKesari

2. नॉर्थ सेंटिनल आइसलैंड
अंडमान निकोबार द्वीप के बीच में बने इस आइसलैंड पर सेंतेनेलिस लोगों का वास है। यहां पर किसी और के जाने पर ये लोग उसके उपर नुकीले और घातक हथियारों से हमला करते है। जिसके कारण यहां कोई नहीं जाता।

PunjabKesari

3. एरिया 51
रहस्यमयी घटनाओं के कारण इस स्थान में किसी को जाने के अनुमति नहीं दी जाती। कुछ लोगों का कहना है कि यहां पर  र्घटना ग्रस्त हुआ यू एफ में मिलें एलियन पर प्रयोग किया जा रहा है। जिसके कारण यहां किसी को आने नहीं दिया जाता।

PunjabKesari

4. स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट
बर्फ से ढकी इस जगहें पर दुनिया भर से इकट्ठा 4000 अगल अगल किस्म के पेड़-पौधों के बीज 840000 रखे गए है। इसा कारण यहां पर लोगों का का आना बेन है।

PunjabKesari

5. Lascaux Caves
1940 में खोजी गई इस खूबसूरत गुफा को पर्यटकों के लिए खोला गया था लेकिन उनके द्धारा चित्रों को नुकसान पहुचाए जाने के कारण अब यहां किसी को आने की अनुमति नहीं दी जाती।

PunjabKesari

6. इसे ग्रैंड श्राइन
करीब 100 से ज्यादा तीर्थ स्थान वालेी इस जगहें पर जाने के लिए पादरी की उपाधि लेनी पड़ती है। इनके अलावा यहां पर सिर्फ जापान की रॉयल फैमली ही जा सकती है।

PunjabKesari

7. Chile, ईस्टर आइसलैंड
इस प्राचीन जगहें की खूबसूरती बनाए रखने के लिए यहां पर इंसानों को आने नहीं दिया जाता।

PunjabKesari

8. इटली, पोवेग्लिया
1348 में वेनिस का कचरा घर रह चुके इस छोटे से आइसलैंड को साफ करके अब एक खूबसूरत द्धीप बना दिया गया है। दोबारा इसे गंदा होने से बचाने के लिए यहां पर इंसानों के आने पर पाबंदी है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!