गर्भावस्था में महिलाएं भूलकर भी न करें घर के ये काम

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 05:41 PM (IST)

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखना पड़ता है। प्रैग्नेंसी के शुरूआती महीनों में महिलाओं को उल्टी, जी मचलाना, चक्कर आना और भूख न लगना जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को घर के काम करने से मना किया जाता है लेकिन डॉक्टर महिलाओं को अंतिम महीने में काम करने की सलाह देते हैं जिससे नॉर्मल डिलीवरी हो। ऐसे में महिलाएं घर की साफ-सफाई जैसे कई काम करने लगती है लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करने से होने वाले बच्चे कोे नुकसान हो सकता है। आइए जानिए गर्भवति महिलाओं को घर के किन कामों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।


1. साफ-सफाई
गर्भावस्था के आखिर महीनों में महिलाओं को घर के काम करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में वे नॉर्मल डिलीवरी के लिए झाड़ू-पौंछा करने लगती हैं लेकिन पौंछा लगाने के लिए जो फिनायल और कैमिकल युक्त क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है। उनसे प्रैग्नेंट महिलाओं की सेहत को नुकसान हो सकता है।
2. बाथरूम की सफाई
इस दौरान बाथरूम की टाइल्स या टॉयलेट सीट की सफाई भी नहीं करनी चाहिए। इनको साफ करने के लिए काफी कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल होता है जो होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा बाथरूम साफ करने से बैक्टीरिया फैलते हैं जिससे प्रैग्नेंट महिलाओं को इंफैक्शन का खतरा रहता है।
3. कपड़े धोना
कुछ महिलाएं इस दौरान काफी सैंसिटिव हो जाती हैं जिससे वे कोई भी अजीब सुगंध बर्दाश्त नहीं कर पाती। ऐसे में गर्भवति महिलाओं को कपड़े भी नहीं धोने चाहिए क्योंकि कई बार डिट्रजैंट की सुगंध से इंफैक्शन हो सकती है। इसके अलावा कपड़े धोने और भारी बाल्टी उठाने से समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
4. भारी सामान उठाना
प्रैग्नेंसी के दौरान भारी वजन वाला सामान उठाना भी खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ महिलाएं इस दौरान साफ-सफाई के लिए सोफा या छोटी अलमारी आदि एक जगह से दूसरी जगह खींच लेती हैं जिससे उस समय तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन इससे मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है जो बाद में दर्द करता है।
5. पंखें साफ करना
जो महिलाएं अकेली रहती हैं वे डिलीवरी से पहले अपने घर की अच्छे से सफाई करना चाहती हैं क्योकि उनके अनुसार बाद में समय नहीं मिलता। ऐसे में वे टेबल पर चढ़कर पंखों पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने लगती हैं या पर्दों को धोकर उन्हें  लटकाने लगती हैं लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static