बिना कैमिकल्स के इस तरह करें बालों को नैचुरल डाई

Monday, July 17, 2017 12:12 PM
बिना कैमिकल्स के इस तरह करें बालों को नैचुरल डाई

बालों को कलर करने का आजकल काफी ट्रैंड है। कुछ महिलाएं तो बाल सफेद होने पर हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई लड़कियों सिर्फ फैशन के लिए ही बालों को हाइलाइट करवाती हैं। इन कैमिकल युक्त हेयर कलर से बालों को काफी नुकसान होता है और बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें कलर करन के लिए नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. हरी मेहंदी
PunjabKesari
बालों को कलर करने के लिए हरी मेहंदी सबसे पुराना और असरदार तरीका है। इसके लिए 1 कप हीना मेहंदी में 2 कप नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें और 4-5 घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे बालों में लगाएं और 2 घंटों के बाद सिर धो लें। इससे बाल नैचुरल तरीके से हल्के ब्राउन हो जाएंगे। आप चाहे तो इसमें तिल का तेल और करी पत्तों को पीसकर भी डाल सकती हैं।
2. अखरोट के छिलके
PunjabKesari
बालों को गहरा भूरा रंग देने के लिए अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छिलकों को पीस कर उनका पाउडर बना लें और इसे आधे घंटे के लिए पानी में उबालें। अब इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 1 घंटे के बाद सिर धो लें
3. चायपत्ती
1 कप पानी में चायपत्ती डालकर उबालें और फिर इसे छान लें। ठंडा होने पर इस पानी को बालों में अच्छी तरह लगाएं और कुछ देर के बाद धो लें। इससे बालों में नैचुरल रंग तो आएगा ही साथ में बाल मुलायम बनेंगे और चमक भी आएगी।
4. कॉफी
PunjabKesari
इसके लिए स्ट्रांग कॉफी को पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच कंडीशनर डाल कर बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद सिर धोने पर बाल गहरे भूरे रंग के हो जाएंगे।
5. चुकंदर और गाजर का रस
बालों को बरगंडी रंग देने के लिए 1 कप चुकंदर और 1 कप गाजर को पीसकर इसका जूस निकाल लें। अब इसे बालों में लगाएं और 1 घंटे के बाद धो लें।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !