लौंग से करें घर की इन छोटी-मोटी परेशानियों को दूर

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 12:20 PM (IST)

भारतीय रसोई में पाया जाने वाली लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने, पूजा करने और मेहंदी का रंग गाढ़ा करने साथ-साथ इसका इस्तेमाल घर के कामों में भी किया जा सकता है। आज हम आपको लौंग के इस्तेमाल से घर की कुछ समस्याओं को दूर करने के तरीके बताएंगे। इससे आप खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ बदबू को दूर करके घर को और भी सुदंर दिखा सकते है। तो आइए जानते है लौंग के इस्तेमाल से घर की परेशानियां दूर करने के तरीके।

 

1. रूम फ्रेशनर 
कुछ लोगों के कमरे से बहुत ज्यादा बदबू आती है। इस तरह की दूर्गंध को दूर करने के लिए लौंग की 15-20 कलियों को कमरे में अलग- अलग जगह पर रख दें। लगातार एेसा करने से कमरे से बदबू आनी बंद हो जाएगी।

 

2. रसोई की बदबू से राहत
रसोई में अंडा, चिकन और तड़का लगाने के बाद बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए एक बर्तने में पानी लें। अब इस पानी में 10 से 15 लौंग डालकर उबालें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसकी भाप को पूरी रसोई में दें। एेसा करने से कुछ ही समय में बदबू आनी बंद  हो जाएगी।

 

3. थर्मस से दुर्गंध दूर करना
थर्मस में लगातार पानी भर कर ले जाने से बदबू आने लगती है। थर्मस से दूर्गंध को दूर करने के लिए उसमें 5 से 6 लौंग डालें। इसको रात भर एेसा ही रहने दें। सुबह उठकर लौंग को थर्मस से बाहर निकाल दें। इस तरह करने से थर्मस से आ रही बदबू दूर हो जाएगी।

 

4. बगीचे के कीड़ों से मुक्ति
घर में बनी बगीची और लॉन में छोटे- मोटे कीड़े घुमने लगते हैं। इससे कई तरह की बीमारिया भी होने लगती है। इन कीड़ो को दूर करने के लिए घर के गार्डन में लौंग एक छोटा सा पेड़ लगाएं। इस तरह से बगीचे से कीड़े मकोड़े दूर हो जाएंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static