सर्दियों में क्यों खानी चाहिए गाजर, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

Thursday, January 4, 2018 9:16 AM
सर्दियों में क्यों खानी चाहिए गाजर, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

सर्दी के मौसम में खान-पान का खास-ख्याल रखना पड़ता है। सर्दी के मौसम में लोग ज्यादातक साग, बथुआ और गाजर की सब्जी खाना पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके इलावा इस मौसम में रोजाना 1 कच्ची गाजर और इसके जूस का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और E के गुणों से भरपूर गाजर का सेवन कैंसर और दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा कच्ची गाजर या इसके जूस का सेवन इम्यून पॉवर को भी बढ़ाता है। आप इसे सब्‍जी, सलाद, जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल कर सकते है। तो आइए जानते है सर्दियों में खाई जाने वाली गाजर से मिलने वाले फायदे के बारे में।

1. कैंसर
गाजर में पाया जाने वाला कैरीटोनॉइड शरीर के इम्यून पॉवर बढ़कर बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव करता है।

PunjabKesari

2. सर्दी-खांसी
150 ग्राम गाजर, 3 लहसुन और लौंग की चटनी बनाकर रोजाना सुबह खाने से पुरानी या सर्दी की खांसी दूर हो जाएगी। इसके अलावा इससे सर्दियों में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती है।

3. दिल का रखें खयाल
रोजाना 1 कच्ची गाजर को भून कर खाने से दिल स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, अल्‍फा कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों को दूर करते है।

4. ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल
रोज 1 गिलास गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा इसके जूस का सेवन शरीर को भी गर्म रखता है।

PunjabKesari

5. खून की कमी
गाजर में भरपूर आयरन और विटामिन E पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान इसका सेवन हैवी ब्‍लड फ्लो को कम करने में मदद करता है।

6. यूरिन में इंफेक्शन
इसमें आंवला का रस और काला नमक मिला कर खाने से यूरिन में इंफेक्शन और जलन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

7. आंखों की रक्षा
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद और एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर करता है।

PunjabKesari

8. स्‍किन समस्याएं
गाजर का सेवन खून से गंदगी को अलग करके यूरिन के रास्ते बाहर निकालता है। जिससे स्किन हेल्दी रहती है और दाग-धब्बे, कील-मुंहासें जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

9. गठिया
गाजर खाने से गठिया, पीलिया और अपच की समस्यां से छुटकारा पाया जा सकता है। गाजर का सेवन पेट की सफाई करता है। इसके अलावा पीलिया के मरीजों के लिए गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

10. पथरी की समस्यां
दिन में 2 बार गाजर के जूस का सेवन किडनी स्टोन की प्रॉब्लम को खत्म करता है। इसके अलावा पथरी से छुटकारा पाने के लिए गाजर का मुरब्बा भी फायदेमंद होता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!