आखिर क्यों पड़ते है आंखों के नीचे डार्क सर्कल?

Wednesday, September 13, 2017 1:59 PM
आखिर क्यों पड़ते है आंखों के नीचे डार्क सर्कल?

डार्क सर्कल्स की समस्या किसी एक की नहीं, बल्कि बहुत सी महिलाओं की हैं। इससे आंखें भी बेकार लगने लगती है। महिलाएं डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट तो अपनाती है लेकिन इनकी वजह जानने की कोशिश नहीं करती । अगर आपको डार्क सर्कल्स के कारण पता होंगे, तभी आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती है। अधिकतर लोगों का मानना है कि पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आंखों ने नीचे काले घेरे पड़ जाते है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से कारण है जो डार्क सर्कल्स को बढ़ावा देते है।

 

-मेकअप 

PunjabKesari
आंखों के नीचे की स्किन काफी मुलायम और पतली होती है, जिसपर एलर्जी होने का खतरा बना रहता है। जब आप आईमेकअप प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते है तो भी आंखों के नीचे की स्किन काली पड़ जाती है। 

-बीमारी
डार्क सर्कल्स का कारण एनीमिया और किडनी में गड़बड़ी भी हो सकती है। जब शरीर में खून की कमी होने लगती है तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने लगते है। 

-थकान और अनिंद्रा

PunjabKesari
यदि आप सारा दिन शारीरिक और मानसिक रूप से काम करते है तो भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते है। इसके अलावा पर्याप्त नींद न लेना भी इसका कारण है। 

- पानी की कमी
दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। अगर आप कम पानी पीती है तो इससे चेहरे पर पिंपल्स और डार्क सर्कल्स नजर आने लगते है। इसलिए बेहतर ही की दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीएं। 

-पिगमेंटेशन

PunjabKesari
तेज धूप में ज्यादा समय बिताने से स्किन पर डार्क स्पॉट पड़ जाते है। इसी वजह से आंखों के नीचे भी डार्क रंग के घेरे पड़ जाते है। इसलिए धूप में जाने से पहले चश्मा जरूर पहने। 

- खराब लाइफस्‍टाइल
खराब लाइफस्टाइल भी डार्क सर्कल्स को बढ़ावा देता है। अगर आप ज्यादा धूम्रपान या शराब का सेवन करते है तो इस समस्या से गुजरना पड़ सकता है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!