बार-बार क्यों हो जाते हैं होंठ ड्राई ?

punjabkesari.in Friday, Sep 01, 2017 - 10:28 AM (IST)

खूबसूरत होंठ महिलाओं के चेहरे की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं लेकिन कुछ महिलाओं के होंठ बार-बार ड्राई हो जाते हैं। फटे होंठ होने की वजह से लिपस्टिक भी सही ढंग से नहीं लगती। होंठों को मुलायम बनाने के लिए वे लिपबाम लगाती हैं और कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाती हैं जिससे उस समय तो होंठ मुलायम हो जाते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद दोबारा फटने लगते हैं। ऐसा सिर्फ मौसम में बदलाव की वजह से नहीं बल्कि महिलाओं की कुछ गलतियों की वजह से भी होता है। आइए जानिए किन वजहों से बार-बार होंठों में रूखापन आ जाता है।


1. पानी की कमी
शरीर में पानी की कमी होने का सबसे ज्यादा असर होंठों पर ही देखा जाता है। डिहाइड्रेशन की वजह से होंठों की नमी खो जाती है और वे ड्राई हो जाते हैं। होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं।
2. होंठ दबाना
कुछ महिलाओं को होंठ दबाने की आदत होती है। वे अक्सर होंठों को दांत से काटती रहती हैं जिससे लिप्स सूख जाते हैं और उनमें रूखापन आ जाता है।
3. गर्म मौसम
गर्मी के मौसम में अधिक देर तक धूप में रहने की वजह से भी होंठ फटने लगते हैं। गर्म हवाएं और सूरज की किरणें होंठों को नुकसान पहुंचताी हैं। ऐसे में इस मौसम में लिप्स की खास देखभाल बहुत जरूरी है।
4. कैमिकल युक्त टूथपेस्ट
कुछ टूथपेस्ट में अधिक मात्रा में सोडियम लॉरेल सल्फेट पाया जाता है जिससे रोजाना इससे ब्रश करने से होंठों में जलन होने लगती है और वे फटने लगते हैं।
5. मुंह से सांस लेना
कुछ लोगों को आदत होती है कि वे सोते समय मुंह खोल कर सांस लेते हैं। ऐसा करने से होंठ सूख जाते हैं और फटने लगते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static