बच्चे को होती है बार-बार उल्टी तो तुरंत करें ये उपाय!

Monday, May 15, 2017 12:44 PM
बच्चे को होती है बार-बार उल्टी तो तुरंत करें ये उपाय!

पंजाब केसरी(पेरेटिंग) :  छोटे बच्चों को कई बार उल्टी की समस्या हो जाती है। उन्हें खाने की आदतों का पता नहीं होता इसलिए वे अनजाने में कुछ न कुछ गल्त मुंह में डाल लेते है। जिससे अपच होकर उल्टियां लग जाती हैं। एेसे में घबराएं नहीं आप घर पर ही कुछ उपाय करके इस परेशानी से निझात पा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि एक या दो उल्टी पर ही इसका इलाज शुरू कर दें नहीं तो यह परेशानी गंभीर भी हो सकती हैं। क्योंकि उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी जल्दी हो जाती है। यदि बच्चे को एक या दो बार से ज्यादा, यानी लगातार उल्टियां हो रहीं हों तो आप ये घरेलू उपाय कर सकती हैं।


1. नींबू

PunjabKesari
जब बच्चे को गर्मी लग जाने की वजह से उल्टी हो रही हो तो एेसे में आप बच्चे को थोड़े से पानी में नमक और नींबू का रस मिलाकर पिलाएं। यह घोल बच्चे को दिन में 2 से 3 बार पिलाएं उससे अधिक न दें।
2.प्याज

PunjabKesari
यदि बच्चे को कुछ पच नहीं रहा तो आप प्याज को कद्दूकस करके उसका रस बच्चे को दिन में दो से तीन बार दें। इससे उल्टी बंद हो जाती है।
3. अदरक
छोटे बच्चे अदरक खाना पसंद नहीं करते। इसलिए आप उन्हें अदरक वाली चाय दे सकते हैं। इससे उनका जी मचलाना बंद हो जाएगा और वे खाने-पीने भी लगेंगे। इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। 
4. अनार का रस

PunjabKesari
जब बच्चे को उल्टियां हों तो आप उसे नींबू का रस और अनार का रस मिलाकर पिलाएं।इससे उल्टी बंद हो जाती हैं। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकतीं हैं।
5. चावल का पानी
उल्टी यदि गैस के कारण हो रहीं हैं तो उसे उबले हुए चावल का पानी पिलाएं। दिन में तीन बार 2 से 3 चम्मच चावल का मांड पिलाएं। इससे बच्चे को उल्टी आना बंद हो जाएगी।
6.इलायची
इलायची के बीजों को तवे पर भूनकर चूर्ण बना लें। इसके बाद इस चूर्ण को लगभग 2-2 ग्राम की मात्रा में शहद के साथ मिलाकर बच्चे को दिन में 3 बार चटाएं। बच्चे की उल्टियां बंद हो जाएगी।
7. काढ़ा

PunjabKesari
धनिया, सौंफ, जीरा, इलायची तथा पुदीना सभी को सामान मात्रा में लेकर पानी में भिगो दें। इसके बाद जब ये सारी चीजें फूल जाएं तो इन्हें पानी में ही मसल लें और इस पानी को छान लें। इस के बाद आप इस पानी को बच्चे को दिन में 3 से 4 बार पिलाएं। इससे बच्चे को उल्टी होना बंद हो जाएगी।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !