दिन में किस समय दूध पीना है सबसे लाभकारी,जानिए

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 06:30 PM (IST)

बच्चे हो या बड़े हर किसी के लिए दूध का सेवन फायदेमंद होता है। यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियों की मजबूती भी प्रदान करता है। लोग इसके फायदों को देखते हुए दिन में कभी भी दूध का सेवन कर लेते हैं। आप शायद यह नहीं जानते कि गलत समय पर इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। पाचन क्रिया को सही रखने के लिए दूध सही समय से पीएं। 

सुबह

PunjabKesari
बहुत लोग दूध का सेवन सुबह के समय करते हैं लेकिन इसमें हाई प्रोटीन होती है। जिसे पचने में समय लगता है। सुबह खाली पेट दूध पीने की बजाए नाश्ते में दही खाएं।   

दोपहर 

PunjabKesari
दूध पीने के लिए दोपहर का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इससे शारीरिक क्षमता बढ़ती है और इस समय यह आसानी से पच भी जाता है। बड़ी उम्र के लोगों को दोपहर के समय ही दूध का सेवन करना चाहिए। 

शाम 

PunjabKesari
शाम के समय दूध पीने से इसके सभी जरूरी पोषण तत्व शरीर को आसानी से मिलते है और आंखों का रोशनी भी बढ़ती है। इस समय बॉडी कैल्शियम को जल्दी अवशोषित कर लेता है। 

रात 

PunjabKesari
रात को दूध पीना सबसे अच्छा माना जाता है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और नींद भी अच्छी आती है। इससे बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं जो जिसका संबंध अच्छी नींद से है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static