पार्टनर क्या करें जब पास सो रहा हो बच्चा?

Thursday, April 20, 2017 12:08 PM
पार्टनर क्या करें जब पास सो रहा हो बच्चा?

पंजाब केसरी(रिश्ते-नाते): मां-बाप बनने के बाद पति-पत्नी की जिंदगी में थोडा़ बहुत बदलाव तो आ ही जाता है। वह एक दूसरे के साथ भावनात्मक रिश्ते से तो जुड़ें होते हैं लेकिन कहीं न कहीं शारीरिक सुख न पाने की कमी के कारण कटे-कटे से भी रहते हैं। उनको हमेशा यह डर लगा रहता है कि कहीं उनके वजह से बच्चे पर गलत असर न पड़े। बच्चे इंसान की पहली जिम्मेदारी है और उनकी देखभाल भी बहुत जरूरी है। जब बच्चे घर पर होते हैं तो पार्टनर को एक-दूसरे के करीब आने में भी परेशानी होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने पार्टनर के लिए जिम्मेदारी को भूल जाएं। अपने परिवार और बच्चों से थोड़ा समय निकाल कर पार्टनर को भी दें। 


जब सो रहा हो बच्चा
बच्चा जब पास सो रहा होता है तो पति-पत्नी को डर लगा रहता है कहीं वो जाग न जाए। बच्चा अभी 3-4 महीना का ही है तो आप उसको सुला कर कुछ देर दूसरी जगह पर शिफ्ट होकर पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं। 
 

जब खेल रहा हो बच्चा
बच्चे खिलौनों के साथ खुश रहते हैं। ज्यादातर बच्चे तभी रोते हैं जब उनको भूख लगती है। ऐसे में बच्चे को पहले कुछ खिलाएं और दूध पिलाएं।उसके बाद उसको खिलौनों के साथ खेलने दें। आप दोनों कुछ देर के लिए ड्राइंग रूम में भी समय बिता सकते हैं। 
 

बच्चे की रूटीन बदलें
आपको बच्चा रात को देर से सोता है तो जाहिर सी बात है कि आपका पार्टनर हमेशा खराब मूड में ही रहेगा। इसके लिए बच्चे को जल्दी सोने की आदत डालें। दोपहर को बच्चे के साथ खूब मस्ती करें। उसकी अच्छे से देखभाल करें। रात को जल्दी सुला दें। इससे बच्चे की देखभाल भी हो जाएगी और पार्टनर के साथ बिताने के लिए टाइम भी मिल जाएगा।


दादा-दादी पर भी रखें भरोसा
कभी-कभी पार्टनर के साथ अकेले में समय बिताने के लिए बाहर जाएं। बच्चों के दादा-दादी आपसे ज्यादा अच्छी तरह से उनकी देखभाल कर सकते हैं। ऐसे में महीने में 1 बार बच्चों को उनके पास छोड़ कर कुछ देर के लिए बाहर चलें जाएं। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !