विटामिन N भी है शरीर के लिए बहुत जरूरी, मिलते हैं ये 5 फायदे

Tuesday, May 15, 2018 9:19 AM
विटामिन N भी है शरीर के लिए बहुत जरूरी, मिलते हैं ये 5 फायदे

विटामिन एन के फायदे  : स्वस्थ और फिट रहने के लिए हैल्दी डाइट के साथ-साथ विटामिन्स भी बहुत जरूरी हैं। विटामिन एन शरीर को नेचर यानि प्रकृति से मिलने वाला विटामिन है। आजकल ज्यादातर लोग प्रकृति से दूर हो गए है, जिसके कारण शरीर में विटामिन एन की कमी हो जाती है और वह बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। मगर शायद ही कोई जानता है विटामिन एन शरीर को अस्थमा से लेकर दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। सही मात्रा में विटामिन एन लेने से आप कभी बीमारी नहीं पड़ेंगे लेकिन यह आपको शुद्ध वातावरण और प्रकृति से ही मिलता है। आइए आपको बताते हैं कि विटामिन एन से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

1. अस्थमा से बचाव
विटामिन एन लेने से अस्थमा की समस्या नहीं होती है। ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के करीब रहने से दिल और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं जिससे अस्थमा होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल, अस्थमा का एक मुक्य कारण वायु प्रदूषण भी है और पौधे व पेड़ों के करीब रहने या शुद्ध हवा लेने से फेफड़ों और दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता है।
 

2. नहीं बढ़ता है मोटापा
रिसर्च के अनुसार शहरों में रहने वाले लोगों की अपेक्षा हरियाली और प्राकृतिक वातावरण के निकट रहने वाले लोग ज्यादा हैल्दी और मेंटली फिट रहते हैं। क्योंकि उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन एन मिलता है। रोज एक घंटा पार्क या नेचुरल जगहें पर एक्सरसाइज, सैर करने से मोटापे की शिकायत नहीं होती है।
 

3. दिल भी रहता है स्वस्थ
प्रकृति के करीब रहने से दिल भी स्वस्थ रहता है। एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य को ढेरों फायदे मिलते हैं लेकिन प्रकृति या हरियाली से भकपूर जगह पर एक्सरसाइज करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हरी-भरी जगह में एक्सरसाइज करने से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है और बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
 

4. याददाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ाए
शुद्ध हवा और वातावरण में रहने से मानसिक थकान से राहत मिलती है, जिससे आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार होता है। एक अध्ययन अनुसार, करीब 50 मिनट के लिए प्रकृति के बीच समय बिताने वाले लोगों का प्रदर्शन स्मृति परीक्षण में बेहतर होता है।
 

5. अल्जाइमर का खतरा करें कम
टेंशन और तनाव के कारण आजकल लोगों में अल्जाइमर का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हरियाली में ज्यादा समय रहने से आप इस बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं। अल्जाइमर एक ऐसी समस्या है, जिसमें ज्यादा समय एक्सरसाइज करने और हरियाली में रहना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।
 

विटामिन एन के स्त्रोत
1. रोजाना कम से कम 1 घंटा घास पर नंगे पैर चलने से शरीर में विटामिन एन की कमी पूरी हो जाती है।
 

2. अपना लंच टाइम बाहर खुली हवा में बैठकर करें। इससे आपके शरीर को विटामिन एन के साथ-साथ विटामिन डी भी मिलेगा।
 

3. अपने घर के आस-पास भी ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएं और अधिक समय नेचर में बिताने की कोशिश करें। इसके अलावा सुबह खुली में सूरज की रोशनी लेने से भी शरीर में विटामिन एन की कमी पूरी हो जाती है।
 

4. फिट और स्वस्थ रहने के लिए आजकल 10-15 मिनट तक व्यायाम तो हर कोई करता है लेकिन आप घर में इसे करने की बजाए पार्क में जाएं। आप चाहे तो सुबह और शाम किसी पार्क में वॉक भी कर सकते हैं। इसससे भी आपको भरपूर विटामिन एन मिलेगा।


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