बाल हो गए है बिल्कुल खराब तो अपनाएं यह असरदार तरीका

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 06:25 PM (IST)

विटामिन ए कैप्सूल फॉर हेयर : लोगों का रहन-सहन और खान-पान की आदतें काफी हद तक बदल चुकी है। ऐसे लाइफस्टाइल का न केवल हमारी सेहत पर असर पड़ता है बल्कि इसका हमारे चेहरे और बालों पर भी गहरा प्रभाव दिखता है। आजकल बहुत सी लड़कियों में बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे- बालों में रूखापन, दोमुंहे बाल, सफेद बाल अन्य आदि प्रॉबल्म रहती है। ऐसे में हम लोग अपनी डाइट पर ध्यान देने के बजाएं, मार्कीट में मिलने वाले तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते है, जो बालों को और भी नुकसान पहुंचाते है। अगर आपके बाल भी बिल्कुल खराब हो चुके है तो उन्हें रिपेयर करने के लिए विटामिन E का इस्तेमाल करें। विटामिन ई का तेल बालों, स्किन और नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आपके बाल अधिक झड़ रहे है या फिर उनकी चमक गायब हो चुकी है तो आज हम आपको विटामिन E का इस्तेमाल करने के कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जो काफी मददगार साबित भी होंगे। 

PunjabKesari

विटामिन E इस्तेमाल करने का तरीका
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं तो आप विटामिन E का कैप्सूल इस्तेमाल करें। विटामिन E के कैप्सूल में सूई से छेद करें और सारा ज़ेल निकालकर रात को सोने से पहले बालों में लगाकर सोएं।


विटामिन E के फायदे

1. देता है एंटीऑक्सीडेंट्स
कई बार तनाव का असर हमारे बालों पर भी दिखाई देता है। विटामिन E बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर स्ट्रेस से पैदा होने वाले टॉक्सिन्स का असर कम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल हेल्दी होते है। 

2. लंबे बाल 
बहुत सी महिलाओं के बालों की ग्रोथ बीच में ही रूक जाती है, क्योंकि बालों को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल तेल में विटामिन E ज़ेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से बाल बढ़ने लगते है। 

3. सफेद बाल
अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो गाए है तो विटामिन E का इस्तेमाल करें।  बालों में विटामिन E तेल से सप्ताह में दो बार मसाज करें। इससे सफेद बालों की समस्या गायब हो जाएगी। 

4. बालों में शाइन
रोजाना बालों में विटामिन E तेल लगाने से बालों को डीप कंडीशनिंग मिलता है, इससे रूखे बालों में शाइन आती है और वह चमकदार और स्वस्थ रहते है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static