भारत का अनोखा शहर, जहां 2 समुद्रों का होता है संगम

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 05:28 PM (IST)

भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं। भारत की टूरिस्ट्स प्लेस की लिस्ट में हर जगह का एक खास महत्व है। आज हम आपको भारत की एक ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। तमिलनाडु के दक्षिण तट पर बसा कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है। यहां आप 2 समुद्रों के मिलन का खूबसूरत नजारे के साथ-साथ बहुत-सी सुदंर जगहें देख सकते हैं। यहां के सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखकर आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा। तो आइए जानते हैं कन्याकमारी की ऐसी खास टूरिस्ट्स प्लेस, जोकि आपके ट्रिप को यादगार बना देगी।
 

1. तिरुवल्लुवर मूर्ति
भारत की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक तिरुवल्लुवर मूर्ति की ऊंचाई 133 फीट है और इसका वजन 2000 टन है। इस मूर्ति को बनाने के लिए कुल 1283 पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

PunjabKesari

2. पदमानभापुरम महल
राजा त्रावनकोर द्वारा बनाई गई यह विशाल हवेली अपनी सुदंरता और भव्यता के लिए बहुत मशहूर है। धार्मिक के साथ-साथ आप यहां यह ऐतिहासिक महल भी देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. अम्मन मंदिर
वैसे तो यहां पर घूमने के लिए बहुत से सुदंर मंदिर है लेकिन यह मंदिर तीनों समुद्रों के संगम स्थल पर बना है, जिसके कारण यह बेहद खास है। यहां सागर की लहरों की आवाज संगीत की तरह सुनाई देती है।

PunjabKesari

4. नागराज मंदिर
नाग देव को समर्पित यह मंदिर चीन की बुद्ध विहार की कारीगरी की याद दिलाता है। कन्याकुमारी का प्लान बनाते समय इसे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

5. कोर्टलम झरना
खूबसूरत मंदिर और ऐतिहासिक महल के साथ-साथ यहां पर बेहद खूबसूरत कोर्टलम झरना भी है। 167 मीटर ऊंचे इस झरनें को औषधीय माना जाता है। कन्याकुमारी आए लोग इस झरनें में स्नान करना कभी नहीं भूलते।

PunjabKesari

6. विवेकानंद रॉक मेमोरियल
समुद्र में बने इस स्थान को देखने के लिए टूरिस्ट बारी मात्रा में आते हैं। कन्याकुमारी के पवित्र स्थानों में से एक इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। इसके अलावा माना जाता है कि यहां कन्याकुमारी ने भी तपस्या की थी और उनके पैरों के निशान अभी भी यहां हैं।

PunjabKesari

First Picture Credit: Her Zindagi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static