वास्तु के हिसाब से लगाएं पेंटिंग और फोटो, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 01:07 PM (IST)

आजकल लोग घर को सजाने के लिए डैकोरेटिव आइटम्स, शो पीस, पेंटिग और फोटो फ्रेम जैयी चीजों का इस्तेमाल करते है। कुछ लोग तो वास्तु का ध्यान रखकर घर की सजावट करते है। घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए लोग घर दीवारों के कलर, किचन वास्तु और ड्राईम रूम में वास्तु मान्यताओं अनुसार ही साज-सजावट करते है लेकिन घर में लगे शो-पीस, पेंटिग और फोटो फ्रेम को भी वास्तु के हिसाब से सजाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के हिसाब से पेंटिग, फोटो फ्रेम को किस दिशा में लगाने से घर में सुख-शाांति बनी रहेगी।
 

वास्तु के हिसाब से इस तरह लगाएं पेटिंग
1. पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा में ऐसी पेंटिग लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है।

PunjabKesari

2. अगर आप घर में ओम, स्वस्तिक या अन्य कोई शुभ चिह्न वाली पेंटिक या फोटो लगाना चाहते है तो उसे उत्तर-पूर्व कमरे की पूर्व दिशा में लगाएं।

3. घर में भूलकर भी अस्त होते सूर्य, डूबते जहाज, युद्ध के दृश्य और लड़ाई वाली पेंटिक फोटो न लगाएं। इससे घर में कलह-कलेश बढ़ता है।

4. बच्चों की तस्वीरें और लैंडस्केप जैसे पेंटिंग या फोटो को पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

5. नवविवाहित जोड़े की फोटो या पेंटिंग कमरे की उत्तर दिशा या उत्तर-दक्षिण कोने में लगाने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है। इससे पति-पत्नि का रिश्ता और भी मजबूत होता है।

6. वास्तु के हिसाब से किसी जीवित व्यक्ति की तस्वीर को पश्चिम दिशा और मरे हुए इंसान की फोटो को दक्षिण में लगाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static