इस दिशा में न लगाएं पौधे, झेलना पड़ सकता है नुकसान!

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2017 - 11:24 AM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशन: घर में हरियाली रखने के शौकिन तो सभी होते है। इसी के साथ घर में ताजगी का माहौल बनने के साथ-साथ घर की हवा ताजी रहती है। घर में पेड़-पौधे लगाने का एक बहुत बड़ा फायदा है कि इससे ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती है। इसी लिए लोग र में छोटा सा बगीचा जरूर बनाते है लेकिन अक्सर लोग बगीचे बनाते समय उसकी दिशा गलत चुन लेते है, जिसकी वजह से फायदा होने ते बजाएं नुकसान भी हो सकता है। वास्तु के हिसाब से अगर घर का बगीचा गलत दिशा में बना हो तो इससे कई दोष और परेशानियां आ सकती है। इसलिए बेहतर है कि घर में गर्डन बनाने से पहले उसकी सही दिशा के बारे में जान लें। आज हम आपको कुछ  ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे है।  

 

1. घर में किसी पौधे को लगाने से पहले अपने गार्डन का साइज देखें। अगर घर का बगीचा छोटा है और उसमें ज्यादा पड़े पौधे नहीं लग सकते है तो 2-3 फीट लंबे पौधों का ही चुनाव करें। 

 

2. घर का गार्डन बनाते समय उसकी दिशा का खास ध्यान रखें। गार्डन की दिशा दक्षिण या पश्चिम रखना अशुभ माना जाता है इसलिए इसको घर की पूर्वी दिशा में बनाएं। 

 

3. ज्यादातर लोग अपने गार्डन को खूबसूरत दिखाने के लिए वॉटक फाउंटेन का इस्तेमाल करते है और इसको गार्डन के ठीक बीच में लगाते है, जबकि यह पूर्व या उत्तर दिशा में लगा होना चाहिए। 

 

4. कुछ लोग अपने बच्चों के खेलने के लिए गार्डन में झूले लगाने है लेकिन इसके लिए भी कास दिशा होनी चाहिए। बच्चों की एंटरटेनमेंट की जगह उत्तर-पूर्वी दिशा में रखें क्योंकि यह दिशा बच्चों के लिए शुभ मानी जाती है। 

 

5.  फल लगाने वाले पौधों को पूर्वी दिशा में रखें। यह दिशा फ्रूट्स वाले पौधों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। 

 

6. ज्यादातर लोग गार्डन की डैकोरेशन के लिए स्टोन्स या स्टैच्यू का इस्तेमाल करते है, जबकि इस तरह का डैकोरेशन का सामान दक्षिण- पश्चिम में होना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static