वास्तु के हिसाब से ऐसा होना चाहिए घर का Entrance!

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 02:36 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः घर का मेन गेट वास्तु की नजर से बेहद खास होता है। क्योंकि यहीं से आपके घर में पोजीटिव और नैगटिव एनर्जी आती है। यदि घर का मुख्य दरवाजा सही दिशा में हो तो उसमें रहने वालों का स्वास्थ्य, समृद्धि सब कुछ ठीक रहता है और अगर यह गल्त हो तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। तो क्यों न वास्तु का खयाल रख कर अपने जीवन में सुख-समृद्धि लाएं।


1.  हमें एेसा कोई घर नहीं खरीदना चाहिए जिसका दरवाजा दक्षिण पश्चिम यानि साउथ बैस्ट में खुलता हो। क्योंकि माना जाता है कि इस दिशा से नैगटिव एनर्जी आती है जो संघर्ष और दुर्भाग्य लाती है। पर यदि आपके पास पहले से ही एेसा घर है जो दक्षिण पश्चिम में खुलता है तो आप उसके लिए दो हनुमान जी की मूर्तियां जिसमें उन्होंने अपनी बाएं हाथ में गदा पकड़ा हो अपने घर के मुख्य दरवाजें पर लगाएं तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा। कुछ खास तरह के रत्न भी जैसे पीला नीलम, अर्थ क्रिस्टल आदि भी यदि किसी विशेषज्ञ की सलाह के साथ ले लिए जाएं तो भी इसके प्रभाव कम हो सकते हैं। लेकिन अच्छा होगा कि यदि एेसी प्रापर्टी न खरीदी जाए।


2. कहा जाता है कि जिस घर का दरवाजा दक्षिण पूर्व यानि साउथ ईस्ट में हो वो बीमारी, क्रोध और अदालत मामलों को लेकर आता है। एेसे में गायत्री मंत्र के स्टिकर मेन दरवाजे के बाहर दोनों तरफ लगाने चाहिए। आप कोरल, पीला नीलम आदि जैसे रत्नों और तांबे का उपयोग किसी की उचित सलाह से करके इस दिशा के दोषों को कम कर सकते हैं।


3.  जिस घर का दरवाजा साउथ में हो उस घर में बहुत ही तेज एनर्जी होती हैं जो कि उस घर की पाजीटिव एनर्जी को कम करती है। इस दिशा में दरवाजा होने से वहां रहने वालों की आपस में बहस और असहमति ज्यादा होती है। इसके लिए आप पहले बताए अनुसार मेन गेट के दरवाजों के बाहर हनुमान जी की टाईल्स लगाकर इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। आप चाहे तो बिल्ली की आंख इत्यादि का भी उपयोग कर सकते हैं।


4. पश्चिम दिशा की तरफ का दरवाजा युवा पीढ़ी के लिए काफी ठीक है। क्योंकि इस दिशा में दरवाजा होने से वही पाॅजीटिव एनर्जी आती है जिससे युवा लोग अपनी ही मस्ती मेंरहते हैं। यही कारण है कि जापान में, गीशा घर हमेशा पश्चिम दिशा में ही होते हैं।


5. उत्तर पश्चिम यानि नार्थ बैस्ट दिशा के दरवाजे को बहुत बुरा नहीं कह सकते। इस दिशा में दरवाजा होने से सेहत,धन और  समृद्धि आती हैं यदि वास्तु के दूसरें नियमों का पालन किया जाए। लेकिन एक बात यह भी है कि अगर घर का दरवाजा बैस्ट में खुलता हो तो उस घर के मुख्य पुरूष सदस्य को लंबे समय के लिए बाहर रहना पड़ सकता है और यदि दरवाजा नार्थ में हो तो औरत को।


6. आमतौर पर जो घर पूर्व, उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा का सामना करते हैं वे अच्छे होते हैं।लेकिन फिर से कई ओर चीजें हैं जैसे कट्स, एक्स्टेंशन्स, अंडर ग्राउंड वॉटर टैंक, फेंग शुई हैं जो घर के सदस्यों के धन और स्वास्थ्य का फैसला करते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static