बेकार नहीं केले का छिलका, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Monday, November 6, 2017 1:14 PM
बेकार नहीं केले का छिलका, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

फल कोई भी हो यह आपकी स्वास्थय को फायदा ही पहुंचाते हैं। केला बच्चों के साथ बड़ों का भी फेवरेट होता है इसलिए इसे लोग हर मौसम में खाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसा फल है,जिसमें विटामिन,मिनरल्स, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है लेकिन ज्यादातर लोग केला खाकर इसके छिलकों को बेकार समझ डस्टबिन में फैंक देते हैं लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि जितना फायदेमंद केले का फल है उतना ही लाभकारी केले का छिलका भी है। केले के छिलके में कई न्यूट्रिशन होते है, जो दांतों से लेकर किसी भी घाव को भरने में बेहद मददगार साबित होते है। 

आइए जानें केले के छिलके के बेमिसाल फायदे 

1. दांतों का पीलापन दूर
दांत पीले हैं तो कैमिकल युक्त टूथपेस्ट इस्तेमाल करने से बेहतर है केले का छिलका। दांतों पर 2 मिनट के लिए केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा रगड़े। इसके बाद कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड पीले दांतों को चमका देता है।

2.मुहांसे हटाएं
बार-बार चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं तो छोटा सा छिलके का टुकड़ा काट कर इस पर चुटकी भर हल्दी और शहद लगा लें और इसे अच्छे से मुंहासों पर रगडें। 10-15 मिनट बाद मुंह धो लें। लगातार कुछ दिन बाद इसका इस्तेमाल करने से चेहरा साफ जाएगा।

3. चोट पर दिखाएं तुरंत असर
कई बार शरीर चोट के निशान पड़ जाने से स्किन नीली पड़ जाती है। जिसे नील कहते हैं, नील के इन निशानों को दूर करने के लिए इस पर छिलके को रगड़े। इसके अलावा कहीं चोट लगने से कहीं दर्द उठा है तो वहां केले का छिलका 30 मिनट रखें दर्द गायब हो जाएगा।

4. कीट-पतंगे के काटने पर 
मच्छर काटने पर स्किन पर खारिश और लाल निशान पड़ जाते हैं। कई बार तो इससे सूजन भी हो जाती है। ऐसे में केले के छिलके को मच्छर काटने वाली जगह पर रगड़ें। सूजन,खारिश और लालगी ठीक हो जाएगी।  इसके अलावा अन्य कीड़े मकोड़े के काटने पर भी आप यह नुस्खा अपना सकते हैं।

5. पायरिया
दांत के रोग यानि पायरिया में मसूढ़ों में से खून निकलने लगता है। इससे दर्द भी बहुत होता है। मसूढों पर केले का छिलका रगड़ें। इससे बहुत आराम मिलेगा। 

6. मस्सों से राहत 
शरीर में मस्से को निकालने के लिए रात को सोने से पहले केले का छिलका मस्से पर रखें और कपड़े से बांध लें। सुबह तक मस्सा निकल जाएगा। अगर एक बार में ऐसा ना हो तो ऐसा 2-3 बार लगातार करें।

7. झुर्रियां गायब
बढ़ती उम्र चेहरे पर झुर्रियों के निशान छोड़ देती है। इनको दूर करने के लिए केले के छिलके को पीसकर उसमें अंडे का पीला भाग मिलाकल पैर तैयैर करें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आ जाता है और झुर्रियां गायब हो जाती हैं। 

8. डार्क सर्कल्स की छुट्टी
आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो इनको दूर करने के लिए केला का छिलका बैस्ट है। केले के छिलके से सफेद भाग निकाल कर इसे एलोवीरा जैल में मिक्स करके डार्क सर्कल पर लगाएं।

9. सोरायसिस स्किन प्रॉब्लम
सोरायसिस स्किन प्रॉब्लम में स्किन काफी सख्त छिलकेदार और ड्राई हो जाती हैं जिससे उसपर खुजली होती हैं। इस खुजली और इरीटेशन को हटाने के लिए वहां केला का छिलका हलके से रगड़ें, तुरंत राहत मिलेगी।

10. शूज, लैदर और सिल्वर चमकाएं
केले के छिलके को शूज, लैदर और सिल्वर की चीजों पर रगड़ेंगे तो वह एकदम नए की तरह चमक उठेंगी।

बेहतर नतीजा पाने के लिए केले का छिलका ताजा ही इस्तेमाल करें।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!