अपने बड़े-बूढ़ों को इस तरह सिखाएं इंटरनेट का इस्तेमाल

Tuesday, March 13, 2018 11:34 AM
अपने बड़े-बूढ़ों को इस तरह सिखाएं इंटरनेट का इस्तेमाल

इस डिजिटल और टैक्नोलॉजी के समय में लोग अपने हर काम के लिए इंटरनेट या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। आजकल बड़ों से लेकर बच्चे तक हर कोई स्मार्टफोन, इंटरनेट का दीवाना है। आज के इस मार्डेन समय में जहां बच्चे इतने आगे निकल गए है, वहीं टैक्नोलॉजी के इस दौर में बड़े-बूढ़े पीछे रह गए है। मध्य पीड़ी से लेकर बच्चों तक आजकल हर किसी को फेसबुक, वॉट्सअप और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है लेकिन बड़े-बूढ़ो को इस दिशा में कदम उठाने में मुश्किल आ रही है। ऐसे में जुड़े बच्चों का यह फर्ज बनता है कि वो अपने माता-पिता को भी अपने साथ-साथ टैक्नोलॉजी से जोड़ें। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप अपने पेरेंट्स या बड़े-बूढ़ों को भी इस टैक्नोलॉजी से जोड़ने में मदद कर सकते हैं।
 

1. उनके मन से निकाल डर
उम्रदराज लोग अपनी पर्सनल जानकारी को ऑनलाइन शेयर करने से डरते है। इसलिए सबसे पहले तो उनके मन से यह डर निकालिएं। उन्हें सोशल मीडिया और उसकी सिक्योरिटी के बारे में सही जानकारी दें। उन्हें बताएं कि जितना वो समझते है, यह उतना मुश्किल भी नहीं है।

PunjabKesari

2. आसान डिवाइस से करें शुरूआत
पुरानी पीढ़ी के लोगों को कम्प्यूटर इस्तेमाल करने में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए उन्हें स्मार्टफोन के जरिए टैक्नोलॉजी से जोड़ने की कोशिश करें, जोकि उनके लिए इस्तेमाल करना आसान होगा। उन्हें ब्राउजर, यूआरएल, अपलोडिंग आदि सभी चीजों का आसान भाषा में मतलब सीखाएं।
 

3. कोशिश करने में करें मदद
अक्सर बड़े-बुजुर्ग स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में घबराते है। इसलिए आप उनके पास बैठकर उनकी मदद करें। आपको प्यार से सीखाते देख वो अपनी कोशिश को ओर भी बढ़ा देंगे। आप उनके पास बैठकर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए कहें और उनकी गलती पर आराम से समझाएं।

PunjabKesari

4. टैक्नोलॉजी से जुड़ने की वजन
ज्यादातर लोग इस कारण टैक्नोलॉजी से नहीं जुड़ते कि उन्हें कोई काम नहीं पड़ता। ऐसे में सबसे पहले तो तकनीक से जुड़ने के लिए उन्हें कोई ऐसी वजह दें, जिससे वो खुद भी पीछे न हट पाएं। आप उन्हें रिश्तेदार या पोते-पोतियों की तस्वीरें दिखाकर बताएं कि वह कैसे इन्हें रोज खुद देख सकते हैं। इससे उनमें सीखने का उत्साह ओर भी ज्यादा बढ़ेगा।
 

5. कोशिश करने को कहें
आप उन्हें एक ही डिवाइस पर बार-बार कोशिश करने के लिए कहें। धीरे-धीरे उन्हें एक ही डिवाइस से इंटरनेट चलाना आ जाएगा और उसके बद आप उन्हें दूसरी डिवाइस से भी कोशिश करने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें अपनी गैरमौजूदगी में डिवाइस को इस्तेमाल करने को कहें। इससे उनमें ओर भी कॉन्फिडेंस आएगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन