काली पड़ी कोहनियों को निखारने के लिए अपनाएं ये उपाय

Sunday, March 4, 2018 2:52 PM
काली पड़ी कोहनियों को निखारने के लिए अपनाएं ये उपाय

कोहनी का कालापन कैसे दूर करे : लड़कियां चेहरे की खूबसूरत और साफ रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। वह जितना ध्यान अपने चेहरे को निखारने में करती है, उतना ध्यान शरीर के दूसरे अंगो कोहनी, घुटने पर नहीं देती। जिसके कारण उन्हें शार्ट्स या स्लीवलेस टीशर्ट पहनने पर शर्मिंदा होना पड़ता है। घुटनों और कोहनी का कालापन आपकी पर्सनैलटी को खराब कर देता है, लेकिन इसे निखारना कोई मुश्किल काम भी नहीं है। इसके लिए आपको मंहगे प्रॉडक्टस खरीदने की भी जरूरत नहीं है। आज हम आपकी पर्सनैलटी को बरकरार रखने और इन दागों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिसे इस्तेमाल करके आप बिना किसी झिझक के स्लीवलेस और शार्ट्स ड्रेस पहन सकेगी।

1. हल्दी और दूध से बनाए पेस्ट

PunjabKesari
कोहनी और घुटने की रंगत निखारने के लिए हल्दी, दूध और शहद से बना पैक काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए तीन चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट की तरह बना लें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने पर आप इसमें दूध मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपनी काली स्किन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो कर साफ करें। 



2. एलोवेरा और बेकिंग सोडे से करें साफ

PunjabKesari
लंबे समय से ध्यान न देने के कारण अगर आपकी कोहनी काली होने के साथ उस पर पपड़ी आ गई है, तो इसके लिए यह सबसे बढिया उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले कोहनी पर एलोवेरा जेल लगा कर सूखने दें। फिर एक चम्मच बेकिंग सोडे में एक चम्मच दूध मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब एलोवेरा जेल सूखने के बाद इस पेस्ट से कोहनी की तब तक मसाज करें, जब तक यह सूख कर गिरने न लगें। इसके बाद कोहनी को ठंडे पानी से धो लें। 
इस नुस्खे आप सप्ताह में तीन बार अप्लाई कर सकती है। इससे आपकी कोहनियों का रंग बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।

3. नींबू या प्याज के रस से करें मसाज

PunjabKesari
कोहनियों को साफ करने के लिए नींबू क्लींजर का काम करता है। आप रात को सोने से पहले कोहनी पर नींबू के टुकड़ो से रगड़ सकते हैं। इसके अलावा प्याज के रस से भी इसकी मसाज कर सकते है।

4. दही से करें साफ

 PunjabKesari
काली पड़ी कोहनी को निखारने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए थोड़ी मात्रा में दही लेकर उसमें एक चम्मच सिरका मिक्स करें और फिर इसमें 2 चम्मच चीनी मिलाएं। इस स्क्रब से अपनी कोहनी पर 15 मिनट तक मसाज करें और बाद में ठंडे पानी से धो ले। इसके तीन बार इस्तेमाल से काली पड़ी कोहनियां साफ होने लगेगी।

5. करी पत्ते और बेसन का बनाएं पेस्ट

PunjabKesari
बेसन स्किन को साफ रखने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। कोहनी की रंगत निखारने के लिए 8-10 करी पत्ते पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी, थोड़ा दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 
अब इस पेस्ट से कोहनी की अच्छी तरह से मसाज करें। इस पेस्ट के दो बार इस्तेमाल करने से ही कालापन साफ होने लगेगा। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन