रात को सोने पहले अपनाएंगे ये टिप्स तो खूबसूरती में नहीं आएगा एक भी दाग

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 11:21 AM (IST)

लड़कियां लंबे समय तक दिनभर खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। वह दिन को स्किन से लेकर हाथों-पैरों को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं बाद में जिसे रात को क्लीन न करने के कारण ये प्रॉडक्ट्स स्किन को नुकसान पंहुचाने लगते हैं। अगर आप चाहती है कि आपकी स्किन लंबे समय तक जवान दिखें तो रात को नैचुरल तरीके से स्किन, हाथों-पैरों को क्लीन करें। आज हम आपको ऐसे ब्यूटी टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप जवान और खूबसूरत दिखेंगी।

1. स्किन को करें क्लीन
कुछ लड़कियों की खराब स्किन का कारण शाम को मेकअप को साफ न करना भी हो सकता है। अगर आप सुबह मेकअप करती है तो शाम को इसे क्लीन जरूर करें। इसके लिए नाइट क्रीम में कुछ बूंदे फेशियल ऑयल की डाल कर लगाएं या फिर कुछ बूंदे एवोकैडो तेल, आर्गेन तेल या विटामिन ई तेल की लेकर चेहरे की मसाज करें। रात में ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

2. झुर्रियों की समस्या होने पर
चेहरे की झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए सोने के समय सिल्क सिल्क पिलो का इस्तेमाल करें। इससे केवल झुर्रियों की समस्या ही नहीं राहत मिलेगी बल्कि यह तनाव को खत्म करके अच्छी नींद लेने में भी मदद करेगा।

3. डार्क सर्कल होने पर
डार्क सर्कल होने पर चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है। इसे हटाने के लिए बादाम या कॉफी के तेल की कुछ बूंदे लेकर रिंग फिंगर के साथ आंखों की मसाज करें।

4. पिंपल्स से राहत पाने के लिए
रातभर में पिंपल्स के धब्बे हटाने के लिए टी ट्री ऑयल सबसे बढ़िया उपाय है। इसके लिए कॉटन स्वैप पर ऑयल लगाकर पिंपल्स पर लगाएं। यह बिना किसी साइड इफैक्ट के पिंपल्स की लालगी को गायब कर देंगे।

5. आइब्रो और आईलैश ग्रोथ
चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए आइब्रो और आईलैश का घना-लंबा होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी पतली आइब्रो चेहरे की खूबसूरती को फीका कर रही है तो इस पर रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल से मसाज करें। आईलैश पर तेल लगाने के लिए Q-tip के साथ लैश लाइन पर कैस्टर ऑयल लगाएं।

6. होंठो को कोमल बनाने के लिए
होंठो को कोमल और गुलाबी बनाने के लिए साफ टूथब्रश के साथ डेेड स्किन उतारें और फिर सोने से पहले होठों पर बादाम के तेल या शहद की लेयर लगा कर सोएं।

7. बालों के लिए
हेल्दी बालों और अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले हल्के गर्म तेल से स्कैल्प की मसाज करें। मसाज करने के लिए अपने पसंद के तेल में कुछ बूंदे लैवेंडर तेल की डालें और इससे फिंगरटिप के साथ सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

8. नाखूनो की देखभाल
अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हो या फिर ग्रोथ न हो रही हो तो इसे मजबूत बनाने के लिए रात को इस पर नारियल तेल या शिया बटर लगा कर मॉइस्चराइज करें।

9. हाथों को कोमल बनाने के लिए
हाथों से डेड स्किन उतारने के लिए जैतून के तेल में ब्राउन शुगर मिक्स करके हाथों पर स्क्रब करें। हैंड क्रीम शिया बटर की कुछ मात्रा लेकर हाथों की मसाज करें और हाथों को सॉफ्ट और स्मूद लुक दें।

10. कोमल पैरों के लिए
अगर आप रूखे पैरों को कोमल बनाना चाहती है तो इसके लिए रात को सोने से पहले वीक्स या ऑलिव ऑयल से मसाज करें और सॉक्स पहन कर सोएं। इससे आपके पैर बेबी के पैरों की तरह सॉफ्ट हो जाएंगे। 
                                                   
इसके अलावा दिन में एक टन पानी पीएं और साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन जूस का सेवन करें। यह स्किन को साफ करके ग्लो करने में मदद करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static