बालों को घना बनाने के लिये अपनाएं ये तरीके

Tuesday, March 14, 2017 3:34 PM

ब्यूटी : घने और लंबे बाल हर लड़की को पसंद होते है इससे चेहरे की सुंदरता बढ़ती है लेकिन लड़कियों के घने बाल बहुत कम देखने को मिलते है। कई समस्याओं के कारण बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। बालों की अच्छी तरह देखभाल न करने, हार्मोन असतुंलन और गलत डाइट की वजह से बाल घने नहीं हो पाते। इस वजह से कोई बढ़िया हेयरस्टाइल नहीं होता। कुछ तरीके अपनाकर पतले बालों को घना दिखाया जा सकता है। 

1. हेयर कट
हर 5 से 6 महीने के बाद चेहरे के अनुसार हेयर कट करवा लेना चाहिए। ज्यादा देर कटिंग न करवाने की वजह से दोमुंहे बाल आ जाते है जिस कारण वह लंबे नहीं हो पाते। इसलिए बालों को स्वस्थ और घना बनाने के लिए कटिंग करवाना बहुत जरूरी है।

2. कसकर न बांधे
बालों को ज्यादा कसकर बांधने से बाल टूटने लगते है जिस वजह से वह पतले ही रहते हैं। इसलिए पोनीटेल बनानी है तो बालों को ज्यादा टाइट न बांधे।

3. पर्मिंग
किसी पार्टी में जाना हो तो पतले बालों मेेें पर्मिंग कर सकती हैं।बालों को घुंघराला करने के लिए रोलर का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बाल घने दिखते हैं और चेहरे की लुक भी बदल जाती है।

4. शैम्पू
बालों को वॉल्यूम देने के लिए हफ्ते में दो बार शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बालों में से एकस्ट्रा तेल और गंदगी निकल जाएगी और बाल घने दिखेंगे। हमेशा बढ़िया शैम्पू ही यूज करना चाहिए जिससे बालों को जरूरी तत्व मिल सकें।

5. हेयर कलर
सफेद बालों के लिए तो कलर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बालों को घना और सुंदर बनाने के लिए भी हेयर कलर करवाना चाहिए। इसके लिए एक बढ़िया कंपनी का कलरयूज करें। महीने में एक बार बालों की जड़ों में कलर लगाना जरूरी है इससे बाल घने होगें।

6. हेयर स्टाइल
हल्के और पतले बालों की वजह से महिलाएं कोई हेयरस्टाइल नहीं बनाती और इन्हें खुला छोड़ना  ही पसंद करती है। खुला छोड़ने की बजाए बालों की चोटी या पिन लगाकर पफ भी बना सकती हैं। इससे बाल टुटेंगे भी नहीं और चेहरा भी सुंदर लगेगा।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !