दिमाग को बनाना है तेज, तो करें इन चीजों का सेवन

Thursday, May 10, 2018 12:36 PM
दिमाग को बनाना है तेज, तो करें इन चीजों का सेवन

हर समय कामकाज में व्यस्त या फिर किसी भी टेंशन के कारण सभी में भूलने की आदत बढ़ती जा रही है। लोग याददाशत को तेज करने के लिए कई तरह की मेडिसिन का सेवन करते हैं। जिसके लिए उन्हें बहुत सारे पैसे खर्च करने की जरूरत होती है। पुराने समय में हर छोटी से छोटी बीमारी के इलाज के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता था जो काफी कारगार भी होती थी। आप आज भी इन जड़ी-बूटियों से हर बीमारी का इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको दिमाग तेज करने के लिए जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे, जिससे आप भूलने से समस्या से छुटकारा पाएंगे और आपका दिमाग भी तेज होगा।

1. शंखपुष्पी

PunjabKesari
शंखपुष्पी के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिमाग तेज होता है। इसके अलावा यह सीखने की क्षमता बढ़ाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच शंखपुष्पी पाउडर को 1 कप गर्म पानी में मिला कर पीएं।

2. दालचीनी
दालचीनी हर घर की रसोई में इस्तेमाल किया जाती है। इसे केवल खाना बनाने में ही नहीं बल्कि इसका सेवन वैसे भी करना चाहिए क्योंकि इससे कई रोगों से बचा सकता  है। दिमाग तेज करने के लिए रात को सोने से पहले 1 चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिला कर खाएं।

3. ब्राह्मी

PunjabKesari
यह दिमाग तेज करने के लिए खास टॉनिक माना जाता है। यह दिमाग को शांत और तनाव  हार्मोन (कोर्टिसोल) को कम करने में मदद करता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आपका दिमाग तेज होगा।

4. केसर 
केसर याददाशत बढ़ाने के लिए बहुत कारगार उपाय है। इसे चुटकी से भी कम मात्रा में इस्तेमाल करने से अनिद्रा और डिप्रेशन की समस्या से राहत मिलती है जो दिमाग को कमजोर करती है।

5. जटामांसी

PunjabKesari
इसमें बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है। यह दिमाग को तेज करने में बहुत ही फायदेमंद जड़ी-बूटी है। इस बूटी को पीसकर 1 चम्मच लेकर 1 कप दूध में मिला कर पीएं।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन