पुराने Newspaper का इस तरह करें इस्तेमाल

Monday, July 10, 2017 2:15 PM
पुराने Newspaper का इस तरह करें इस्तेमाल

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : घरों में कई पुराने अखबार पड़े होते हैं जिसे इकठ्ठा करके कबाड़ी को बेच दिया जाता है लेकिन इन पुराने न्यूजपेपर को घर के कई कामों में इस्तेमाल में लाया जा सकता है। कई लोग इससे घर की खिड़कियां-दरवाजों को साफ करते हैं और खाना खाते समय न्यूजपेपर को बिस्तर पर बिछा लेते हैं। इन सब के अलावा पुराने अखबार के और भी कई यूज हैं जिसके बारे में हर गृहिणी को जरूर जानना चाहिए।

1. कांच का सामान चमकाएं
घर की खिड़कियां, मेज और ड्रैसिंग टेबल के शीशे को सिर्फ पानी से साफ करने से उस पर दाग रह जाते हैं। ऐसे में अखबार को हल्का गीला करके शीशे को साफ करें जिससे वे एक दम चमक जाएंगे।

2. सब्जियां रखें ताजा
हरी सब्जी जैसे धनिया, पुदीना और पालक को फ्रिज में रखने से वह 2 दिन में ही मुरझा जाती हैं। इसके लिए इन्हें अखबार में लपेट कर रखें जिससे वे काफी दिनों तक ताजी बनी रहेगी।

3. सामान पैक 
घर शिफ्ट करते समय अक्सर कांच का सामान टूट जाता है। ऐसे में उन्हें अखबार में अच्छी तरह लपेट कर ट्रंक में रखें। इससे उनके टूटने या क्रैक होने का खतरा नहीं रहेगा।

4. कार में बिछाएं
जिन लोगों के पास कार है वे फुट मैट की जगह अखबार का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर बारिश के दिनों में जब जूतों पर मिट्टी लग जाती हैं तो वे कार के मैट को भी गंदा कर देती है। मैट को रोजाना साफ करने की जगह अखबार बिछा दें।

5. किताबों पर कवर की तरह
 बच्चों की किताबों-कापियों पर कवर चढ़ाने के लिए भी अखबार का इस्तेमाल कर सकते हैं। न्यूजपेपर चढ़ाकर उस पर ट्रांसपेरेंट कवर भी चढ़ाएं जिससे किताबें सुरक्षित भी रहेंगी और अखबार का इस्तेमाल भी हो जाएगा।

6. क्रिएटिव चीजें
अखबार से क्रिएटिव चीजें जैसे पॉट, गुलदस्ते और लैम्प शेड भी बना सकते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!