नैचुरल फ्रैशनर से लेकर सजावट तक, इनोवेटिव तरीके से इस्तेमाल करें Coffee

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 11:34 AM (IST)

कॉफी पीना तो हर किसी को पसंद होता है। इसका सेवन शरीर की सारी थकान कोे दूर कर देता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल घर के कामों में काफी मददगार है। बहुत कम लोगों को पता होगा की इसका इस्तेमाल पेड़ों-पौधों की संभाल से लेकर नैचुरल फ्रैशनर के रूप में किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह कॉफी का इस्तेमाल आपके घर की छोटी-छोटी प्रॉब्लम को दूर कर देगा।
 

1. खाद के रूप में
कॉफी का इस्तेमाल आप खाद के रूप में कर सकते हैं। आप पेड़-पौधों को बढ़ाने के लिए उसमें अच्छी-अच्छी से अच्छी खाद डालते है लेकिन फिर भी वद मुरझा जाते हैं। ऐसे में आप खाद के साथ गमलों में कॉफी भी डाल दें। खाद के साथ कॉफी डालने से आपके पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी।

PunjabKesari

2. हाथों की बदबू
मांस-मछली बनाने, प्याज या लहसुन काटने के बाद आपके हाथों में बदबू आने लगती है, जो आसानी से नहीं जाती। ऐसे में आप हाथों पर कॉफी को अच्छी तरह लगाकर पानी से धो लें। कुछ ही मिनटों में आपको हाथों की बदबू गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

Picture Credit: Proud Heart People

3. नैचुरल फ्रैशनर
आप कॉफी का इस्तेमाल नैचुरल फ्रैशनर के लिए भी कर सकते हैं। फ्रिज, अलमारी और कार से आ रही बदबू को दूर करने के लिए अलग-अलग पैकेट में कॉफी पाउडर डाल लें। इसके बाद इसे इन सभी जगहों पर रख दें। इससे कुच समय में ही बदबू गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

4. DIY Coffee Candles
कॉफी कैंडल बनाने के लिए आप एक खाली जार लें। इसमें एक मोटी-लंबी डोरी को डालें। इसके बाद इसमें मोम और कॉफी पिघलाकर एक साथ डाल दें। इसके बाद इसे सूखने दें। अब आप इस कैंडल को डैकोरेशन के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप कॉफी बींस का इस्तेमाल सिंपल कैंडल बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

5. पौधों का कीड़े-मकौड़े से बचाव
गर्मी के मौसम में पेड़-पौधों को कीड़े लग जाते है, जिससे वह खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें बचाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल भी कर  सकते हैं। इसके लिए आप हफ्ते में एक बार पौधों पर कॉफी का छिड़काव करें।  इससे कीड़े-मकौड़े पौधों के पास भी नहीं पहुंच पाएगा।

PunjabKesari

6. लकड़ी के फर्नीचर साफ करने के लिए
आप लकड़ी के फर्नीचर की सफाई करने के लिए भी कॉफी का इनोवेटिव तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी ग्राउंड को पिघलाकर ठंडा कर लें। इसके बाद लकड़ी के फर्नीचर पर डालकर कपड़े से साफ करें। इससे न सिर्फ आपका फर्नीचर चमकदार होगी बल्कि उससे खूशबू भी आएगी।

PunjabKesari

Picture Credit: Proud Heart People


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static