घर पर दाल से बनाएं ये स्पैशल फेस पैक, चेहरे पर आएगा निखार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 04:06 PM (IST)

मसूर दाल हर भारतीय के रसोई घर में पाई जाती है। यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसमे कैल्शियम ,क्लोरीन,एल्युमीनियम,आयोडीन,फास्फोरस,मैग्नीशियम,आयरन, सोडियम, पोटैशियम, सल्फर, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि पाया जाता है। जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनको खाने से या चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आने लगता है। इसके साथ ही यह त्वचा से संबंधित हर छोटी-मोटी समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद होती है। आज हम आपको मसूर दाल के अलग- अलग फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप स्किन की कई प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।


मसूर दाल फेस पैक बनाने के लिए सामग्री
मसूर दाल

PunjabKesari
कच्चा दूध
हल्दी
नारियल

PunjabKesari
बादाम तेल
शहद

 

1. ग्लोइंग स्किन 

PunjabKesari
ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए मसूर दाल पेस पैक का इस्तेमाल करें। पैक बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को सूखा कर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध, 1 चुटकी हल्दी और नारियल तेल डालकर मिलाएं। इसके बाद पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अब पैक को धीरे- धीरे रंगडते हुए उतारे। एेसा करने से चेहरे की डैड स्किन बाहर निकल जाती है। इससे चेहरे की रंगत में निखार आता है। 

 

2. मुंहासे
मुंहासों से राहत पाने के लिए मसूर दाल का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। फेस पैक बनाने के लिए 1 कटोरी दाल को रात में भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर इस पेस्ट में दूध मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करने के बाद 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। हफ्ते में 2 बार के इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से मुंहासों में फर्क दिखने लगेगा।

 

3. बेदाग चेहरा

PunjabKesari
1 चम्मच कच्चे दूध में, 1 चम्मच बादाम तेल, आधा चम्मच शहद, 1चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और मसूर डाल लें। अब इन सब को अच्छे से मिक्स करें। इस फेस पैक को चेहरे पर 20-25 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में 3 बार लगाने से रंग निखारने के साथ ही चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static