इन 5 स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें खीरा

Tuesday, June 12, 2018 9:36 AM
इन 5 स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें खीरा

गर्मियों में बढ़ती तेज धूप के कारण सभी को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है और जब बात खूबसूरती की हो तो लोग इसके लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। खास करके लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर ज्यादा चिंतित रहती है और वह अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स के लिए विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट्स यूज करती है। आज हम उनकी 5 स्किन प्रॉब्लम्स से राहत दिलाने के लिए उन्हें खीरे को इस्तेमाल करने के तरीके बताएंंगे, जिसे वह बड़ी आसानी से यूज करके बिना किसी साइड-इफैक्ट के अपनी खोइ हुई रंगत दोबारा पा सकेंगी।

1. टैनिंग की समस्या 
तेज धूप में सबसे कॉमन समस्या है टैनिंग। इससे राहत पाने के लिए खीर को कद्दूकस करके इसका रस निकाल कर उसमें 1 टीस्पून दही मिलाएं। इसे टैंनिग वाली जगह पर लगाएं और इसके सूखने के बाद इसे धो लें। इस उपाय को टैनिंग के खत्म होने तक रोजाना इस्तेमाल करें।

2. पिंपल्स की समस्या 
गर्मियों में धूल-मिट्टी के कारण कुछ लोगों के चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए वे खीरे को यूज करें। इसके लिए वे खीरे के रस में मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने पर इसे सादे पानी से धो लें। इस उपाय से ऑयली स्किन से भी राहत मिलेगी।

3. डल स्किन की समस्या 
पसीने के कारण स्किन डल दिखने लगती है। इसके लिए खीरे को ब्लेंड करके इसमें पर्याप्त मात्रा में एलो वेरा जेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें। इसके अलावा आप ग्लोइंग फेस के लिए खीरे के रस में एलोवेरा जेल और गुलाबजल मिलाकर टोनर बना सकती हैं। इसे दिन में 2-3 बार चेहरे पर स्प्रे करें।

4. रैशेज की समस्या
तेज धूप के कारण स्किन पर जलन और रैशेज पड़ने लगते हैं। इससे राहत पाने के लिए खीरे के रस को कॉटन के साथ प्रॉब्लम वाली जगह पर लगाएं। इसके अलावा खीरे को काट कर थोड़ी देर फ्रिज में रखें और इसे रैशेज पर 5 मिनट के लिए रखें। इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें।

5. आंखों के पास होने वाली जलन
कई बार धूप में बिना ग्लासेज के बाहर निकलने पर आंखो में जलन होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए खीरे के स्लाइस को फ्रिज में ठंडा करके इसे अपनी आंखों पर 5 मिनट तक रखें। इसे 2-3 बार रिपीट करें। इससे आंखो को काफी रिलैक्स फील होगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन