रसोई में इस्तेमाल होने वाले इस पाउडर से Mattress करें साफ

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2017 - 03:26 PM (IST)

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- आजकल घर को चमकदार बनाने के लिए बाजार में बहुत तरह के क्लीनर आसानी से मिल जाते हैं। इनका इस्तेमाल करने से घर का इंटीरियर तो चमक जाता है लेकिन इसमें मौजूद कैमिकल सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। कुछ लोगों को तो इस तरह के क्लीनर इस्तेमाल करने से स्किन इंफैक्शन भी हो सकती है। इससे बच्चों को भी नुकसान हो सकता है। आप घर  की साफ-सफाई के लिए रसोई में मौजूद बेकिंग सोड़े का भी इस्तेमाल करके भी घर की कीटाणु मुक्त रखा जा सकता है। 


1. गद्दे (mattress) करें साफ

PunjabKesari
गद्दों पर धूल मिट्टी,पसीना और डैड स्किन सैल पड़ते रहते हैं। जिनसे बैक्टीरिया पनपन लगते हैं। इनको साफ करने के लिए बेकिंग सोडा बेहतर विकल्प है। सबसे पहले वैक्यूम क्लीनर से गद्दों को साफ करें। इसके बाद बेकिंग सोडा लेकर इसमें कुछ बूंदे essential oil की डाल कर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को गद्दों पर छिड़क दें। 7-8 घंटे बाद इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। आपके गद्दे साफ हो जाएंगे। 
 

2. सोफे की सफाई

PunjabKesari
सोफे गंदे हो जाएं तो मेहमानों के सामने भी शर्मिंदा होना पड़ता है। इससे हर बार ड्राइक्लीनर से साफ करवाना भी आसन काम नहीं है। इसके लिए 1 टेबलस्पून बेकिंग सोड़ा,1 टेबलस्पून वॉशिंग पाउडर, 1 कप गर्म पानी और 3-4 टेबलस्पून सिरका एक स्प्रे बोतल में डालकर मिक्स कर लें। इस स्प्रे को सिर्फ 5-10 सैकेंड के लिए सोफे पर छिड़काव करें। इसके बाद इसे स्पंज की मदद से हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें,बाद इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। सारे दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे। आप इससे कार्पेट,फर्नीचर और शीशे भी साफ कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static