स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से तैयार करें अलग-अलग एलोवेरा फेसपैक

Tuesday, May 8, 2018 10:52 AM
स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से तैयार करें अलग-अलग एलोवेरा फेसपैक

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह चेहरे से मुंहासे, दाग-धब्बे, डेड स्किन हटा कर स्किन को बेदाग और खूबसूरत बनाती हैै। इसे बहुत सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप अपनी स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से घर पर इसका फेसपैक बना कर इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम के हिसाब इससे फेसपैक बनाना और इसे लगाने का तरीका बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगे।

1. मुंहासे और दाग धब्बे
इस समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा और ऑलिव ऑयल का फेसपैक तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। इसे दाग-धब्बों और मुंहासों पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर चेहरे को पानी से धोएं।

2. बेदाग और ग्लोइंग फेस के लिए
इसके लिए एलोवेरा और गुलाबजल से तैयार फेसपैक काफी फायदेमंद है। गुलाबजल स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इससे पैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल और गुलाबजल बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अब इसे पानी से धोएं।

3. ड्राई स्किन हटाने के लिए
इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल और बादाम का इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए 10 बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और 15 बाद इसे पानी से धो लें।

4. चेहरे से गंदगी हटाने के लिए
धूल-मिट्टी के कारण इस समस्या से हर कोई परेशान है। इससे राहत पाने के लिए 2 टेबलस्‍पून ऐलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच दही और 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला कर फेसपैक तैयार करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें शहद मिलाएं और अगर समान्य है तो नींबू मिला लें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी, साथ ही में त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

5. मुंहासों से भरा चेहरा
अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हैं तो एलोवेरा और नीम से तैयार फेसपैक बहुत कारगार उपाय है। इसे बनाने के लिए 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 1 टीस्‍पून शहद, मुठ्ठीभर नीम की पत्तियां, 2 से 3 तुलसी की पत्तियां और पानी डाल कर अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। पत्तों को इस्तेमाल करने के लिए पहले इस धो लें। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और बाद में धोएं। इस उपाय से आपको मुंहासों से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन