खाने के अलावा, चावल को इस तरह करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 01:13 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशन:  सभी लोग जानते है कि चावल और उसका पानी कई स्वास्थ्य, ब्यूटी संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद है लेकिन बहुत से लोगों को इस बात का नहीं पता कि चावल को आप खाने में ही नहीं बल्कि अन्य बहुत सारे में काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है। जी हां, चावल की मदद से आप भीगे हुए इलेक्ट्रिक प्रॉड्क्ट सुखा सकते है और ब्लेंडर की धार तेज कर सकते है। आइए जानते है इसके अलावा कैसे किया जा सकता है चावल का इस्तेमाल। 

 

 

1. अगर किसी वजह से फोन या कोई और इलेक्ट्रिक प्रॉड्क्ट पानी में गिर जाए तो उसके सुखाने के लिए चावल में उस प्रॉड्क्ट को डाल दें। इससे चावल नमी को सोख लेगा। इसे 12 से 24 घंटों तक चावल के बीच रखें।  

 

2. चावक से आप कोल्ड पैक भी बहना सकते है। किसी पिलो में चावल के दाने भरकर  सिलाई के जरिए बंद कर दें। फिर इसे आप फ्रीजर में दें। इससे कोल्ड पैक बन जाएगा और माइक्रोवेव में रखते ही हॉट पैक बन जाएगा।

 

3. ज्यादा समय तक रखा नमक सील गया है तो नमक के डिब्बे में चावल के कुछ दाने डाल दें। यह नमक में से नमी को सोख लेगे। 

 

4. किसी चीज को फ्राई करने से पहले ऑयल गर्म हुआ या नहीं इसके बारे में पता लगाने के लिए चावल का इस्तेमाल करें। सबस पहले चावल का दाना ऑयल में डाले, यदि दाना ऑयल के ऊपर तैर रहा है तो तेल गर्म हो चुका है। 

 

5. ब्लेंडर की धार तेज करने के लिए चावल के दानों को डालकर एक बार चलाएं। इससे ब्लेंडर की धार तेज हो जाएगी। 

 

6. अगर आप फूलदान को या किसी बर्तन की अंदर से सफाई करना चाहती है तो उसमें  मुट्ठी भर चावल और पानी डाल दें। थोड़ी देर इसे तेजी से हिलाते रहे। फिर नॉर्मल पानी से इसकी सफाई करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static