केरल की 7 अनदेखी जगहें, गर्मियों की छुट्टियों में जरूर जाएं घूमने

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 05:26 PM (IST)

गर्मियों की छुट्टियों में लोगों को ठंडी-ठंडी और प्राकृतिक जगहें देखने का मन होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी जगहें घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल आपके लिए बेस्ट है। नदियों, झीलों, खूबसूरत पहाड़, झरने और हरियाली के लिए मशहूर केरल में आप अपनी छुट्टियों का मजा सुकून से ले सकते हैं और यहां आपका वीकेंड ओर भी ज्यादा यादगार बन जाएगा। केरल में घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें है, जोकि इस शहर की सुदंरता को ओर भी बढ़ा देती है।
 

1. पलक्कड़, नेल्लीयमपैथी हिल्स
केरल के पलक्कड़ जिले में नेल्लीयमपैथी पहाड़ी और पर्वतों की चोटियां बादलों से मुकाबला करते हुए दिखाई देती हैं। पर्वत और बादलों का ऐसा संगम देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari

2. तिरुवनंतपुरम, पोनमुडी हिल्स
'गोल्‍डन पीक' के नाम से भी मशहूर इस हिल स्टेशन पर आप अपनी छुट्टियां सुकून और आराम से बिता सकते हैं। यहां से आप पूरे तिरुवनंतपुरम का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. कोल्लम, तेनमाला
केरल कोल्लम के तेनमाला को टूरिस्ट हॉट स्पॉ और 'हनी हिल' के रूप में पहचाना जाता है। इस जगह पर शहद का उत्पादन किया जाता है, जिसके कारण इसे हनी हिल का नाम दिया गया है।

PunjabKesari

4. निलाम्बुर, केरल कुंडू झरने
नदियों और झीलों का मजा लेने के लिए आप निलाम्बुर के केरल कुंडू झरने में जा सकते हैं। इसकी खूबसूरती और ठंडा-ठंडा पानी आपकी छुट्टियों का मजा बढ़ा देंगे।

PunjabKesari

5. मुन्नार, अन्नामडी पीक
इस खूबसूरत शहर की पहाड़ियों की ढलानों पर चाय के खेत 80,000 मील तक फैले हुए हैं। इसके अलावा आप यहां 2,695 मीटर ऊंचे पहाड़ देख सकते हैं, जोकि इरविकुलम नेशनल पार्क में स्थित है।

PunjabKesari

6. थ्रिसूर, अथिरापल्ली वॉटरफॉल
थ्रिसूर के अथिरापल्ली वॉटरफॉल को केरला का सबसे बड़ा झरना माना जाता है। यह वेस्टर्न घाट्स के शोलायार रांगेस के शुरुआत पर बना है। इसकी खूबसूरत देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari

7. अलेप्पी
केरल के अलेप्पी शहर को 'पूरब का वेनिस' का वेनिस भी कहा जाता है। केरल के इस शहर में आप अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट और अरथुंकल चर्च भी घूम सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static