Wow! गुफाओं में बसा है तुर्की का ये खूबसूरत शहर

Saturday, July 1, 2017 11:55 AM
Wow! गुफाओं में बसा है तुर्की का ये खूबसूरत शहर

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): दुनिया में कई खूबसूरत नजारे है, जिनका आंनद व्यक्ति घूम-फिर कर लेता है। घूम कर जगहों के बारे में जानना तो बहुत से लोगों का शौंक होता है। अगर कोई जगह कुछ ज्यादा अनोखी हो या खूबसूरत तो उसके बारे में जानने के लिए सभी उत्सुक रहते है। ऐसा ही एक नजारा तुर्की के सेंट्रल एनातोलिया के कस्बे  केप्पादोसिया में देखने को मिलता है। बड़ी-बड़ी चट्टानों के अनोखे रंगो और आकार के लिए तुर्की की यह जगह चंद्रमा जैसी धरती के तौर पर मशहूर है। 

PunjabKesari

इस्तांबुल से करीब 730 किलोमीटर दूर बसे इस कस्बे को अंडरग्राउंड सिटी भी कहा जाता है। बाहर सो तो यह किसी बड़े कस्बे की तरह नजर आता है लेकिन असल में यहां के लोग गुफाओं में रहते है। इतना ही नहीं, बल्कि गुफाओं में ही चर्च, अस्पताल और स्कूर बने है। इसी खूबसूरत नजारे की वजग से यह जगह टूरिस्ट स्पोर्ट बनी हुई है। वैसे ऊंचे पहाड़, गहरी खाइओं और घुमावदार रास्तों की वजह से यहां पहुंचना बहुत मुश्किल है लेकिन नाममुकिन नहीं।  

PunjabKesari

यहां बहुत से लोग ‘हॉट एयर बैलून’ के रोमांच का अनुभव देखने के लिए पहुंचते है। दरअसल, यहां मौसम हर वक्त साफ रहता है, जिस वजह से यहां हर समय हॉट एयर बैलून उड़ाएं जाते है। सुनने को यह भी है कि केप्पादोसिया और इसके आसपास के इलाके प्राचीनकाल बने हुए है। मानव ने पहाड़ों का काटकर कर यहां घर बनाएं, ताकि खतरनाक वन्यप्राणियों खुद को बचा सकें।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !