स्वर्ग से कम नहीं धरती के नीचे मौजूद ये 8 खुफिया जगहें

Tuesday, May 8, 2018 11:40 AM
स्वर्ग से कम नहीं धरती के नीचे मौजूद ये 8 खुफिया जगहें

आपने दुनिया की बहुत-सी खूबसूरती औप प्राचीन जगहों के बारे में सुना होगा, जोकि धरती के नीचे बनी हुई है। मगर आज हम आपको धरती के नीचे स्थित कुछ खुफिया जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि किसी जन्नत से कम नहीं है। इन खूबसूरत जगहों के देखने के बाद आप खुद मान लेंगे कि यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। तो चलिए जानते है स्वर्ग की तरह खूबसूरत धरती के नीचे स्थित इन जगहों के बारे में।
 

1. वियतनाम, हैंग सोन डूंग गुफा
धरती के नीचे स्थित इस गुफा को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है। 20-25 साख साल पुरानी इस गुफा में आप प्रकृति के अजूबे देख सकते हैं। 5 किलोमीटर लंबी, 200 मीटर ऊंची और 150 मीटर चौड़ी इस गुफा को देखने के बाद आपका मन भी खुश हो जाएगा।

PunjabKesari

2. फिलीपींस, प्वेर्टो प्रिंसेसा नदी
यूं तो फिलीपींस में घूमने के लिए बहुत-सी खूबसूरत जगहें है लेकिन धरती के नीचे बहले वाली इस नदी को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। 2012 में दुनिया के सात नए अजूबों में सामिल की गई इस नदी की सैर आप बोट में बैठकर कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. अमेरिका, ओज़ार्क कवर्न्स गुफा
इस गुफा को 1880 के दशक में खोजा गया था और यह गुफा एंजेल शॉवर्स के नाम से मशहूर फुहारों के लिए प्रसिद्ध है। आप इस गुफा की छत से पानी की कई धाराएं केल्साइट के बने बाथटब जैसी आकृति में गिरते हुए देख सकते हैं।

PunjabKesari

4. रोमानिया, सलीना तुरडा
इस प्राचीन जगहें को टूरिस्ट के लिए 1992 में खोला गया था। इस खदान को देखने के लिए हर साल करीब 20 लाख टूरिस्ट आते हैं। इसकी खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

PunjabKesari

5. चीन, रीड फ्लूट गुफा
180 मिलियन साल पुरानी इस गुफा में आप अलग-अलग रंगो की रोशनी से सजी लाइमस्टोन पत्थरों को देख सकते हैं।

PunjabKesari

6. ऑस्ट्रेलिया, स्प्रिंग्ब्रुक पार्क नेचुरल ब्रिज
वैसे तो आपने बहुत से ब्रिज को देखा होगा लेकिन धरती के नीचे स्थित इस ब्रिज को देखकर आपके मुंह से भी वाह निकल जाएगा। यह खूबसूरत ब्रिज झरने की धार गुफा की ऊपरी सतह को काटते हुए अपना रास्ता बनाता है। गुफा की छत किसी पुल के आकार में ढलने की वजह से काफी खूबसूरत नजर आती है।

PunjabKesari

7. न्यूजीलैंड, वाइटोमो ग्लो वार्म गुफा
न्यूजीलैंड की गुफा की खासियत है इसमें हमेशा एक चमक-सी रहती है। गुफा में ग्लोवॉर्म की मौजूदगी के चलते एक खूबसूरत चमक फैली रहती है, जिसे देखकर टूरिस्ट हैरान हो जाते हैं। इस गुफा के अंदर मौजूद नेचुरल रोशनी तारों की तरह लगती है।

PunjabKesari

8. ब्राजील, Chapada Diamantina
अधिक लोगों को इस गुफा की जानकारी न होने के कारण यहां कम टूरिस्ट ही आते हैं। इसकी गिनती फेमस टूरिस्ट प्लेस में नहीं की जाती, लेकिन बावजूद इसके लोग यहां सुकून के पल बिताने के लिए आते हैं। इस गुफा में मौजूद नीली ढील टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करती है। खासतौर पर सूर्योदय के समय इस झील की खूबसूरती देखते ही बनती है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन