इन लोगों के लिए खतरनाक है हल्दी

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 05:54 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सब्जी का स्वाद और रंग बढ़ाने में किया जाता है। इसके अलावा हल्दी में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन सभी लोगों के लिए हल्दी का सेवन करना फायदेमंद नहीं होता क्योंकि इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए जानिए किन लोगों को हल्दी का अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

किडनी प्रॉब्लम
जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई समस्या हो उन्हें खाने में हल्दी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्जेलेट्स किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

सर्जरी होने पर
हल्दी का सेवन करने से खून पतला होता है। ऐसे में जिन लोगों की अभी-अभी सर्जरी हुई हो या होने वाली हो उन्हें हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

खून की कमी
इसके सेवन से शरीर में आयरन अब्जॉर्बशन बढ़ जाता है जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है और एनीमिया की समस्या हो सकती है।

पाचन क्रिया 
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गैस और एसिडिटी की समस्या पैदा करता है। ऐसे में जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पत्थरी की समस्या
इसका अधिक सेवन करने से ब्लैडर की कई समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद ऑक्जेलेट गुर्दे में पत्थरी पैदा करता है।

पीरियड्स प्रॉब्लम
माहवारी के दिनों में हल्दी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे खून पतला होता है जिससे पीरियड्स के दिनों में अधिक ब्लीडिंग होती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static