Innovative तरीके से सजाना चाहते हैं किचन तो ट्राई करें ये टिप्स

Monday, January 29, 2018 2:01 PM
Innovative तरीके से सजाना चाहते हैं किचन तो ट्राई करें ये टिप्स

रसोई घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। घर की महिलाएं ज्यदातर समय किचन में खाना बनाने, उसकी साफ सफाई और सजावट में ही व्यतीत करती हैं। सुंदर तरीके से सजी किचन घर की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। कुछ महिलाएं इसकी डैकोरेशन करने के लिए महंगे आइटम्स पिस का इस्तेमाल करती हैं, जिससे में बहुत से पैसे खराब होते हैं। एेसे में आप किचन में पड़े सामान के साथ ही अपनी क्रिएटिविटी दिखा कर कम खर्च में इसे सजा सकते हैं। आज हम आपको रसोई को सजाने के कुछ एेसे ही तरीके बता रहे हैं, जिससे घर में आने वाले मेहमान भी आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे। 
 

1.अनूठे कप और प्याले

PunjabKesari
किचन को सजाने के लिए सामान्य कप और प्याले रखने की जगह डिजाइनर सामान का इस्तेमाल करें। इस तरह के कप सबका ध्यान अपनी और आकर्षित करेंगे। इनको डिब्बे में बंद करके रखने की बजाए दीवारों पर हैंगर या वुडेन वॉल बना कर इनको रखें। 


2. कंटेनर्स भी सजाएं
एक ही तरह के जार का इस्तेमाल न करें। दालें और रसोई का सामान रखने के लिए अलग- अलग और सुंदर तरह के स्टोरेज कंटेनर्स का उपयोग करें। आप इन पर क्ले वर्क करके फ्लोरल डिजाइन भी बना सकते हैं। 

3. डिनर सेट

PunjabKesari
रसोई को सजाने के लिए आपको बाजार से तरह-तरह के शोपीस पर पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं हैं। किचन की वॉल कलर के साथ मैच करते डिनर सेट को कप बोर्ड में लगाकर शो पीस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे डिनर टेबल पर इस्तेमाल करने के बाद दोबार फिर सजा दें। 

4. एक शो पिस रखें

PunjabKesari
रसोई घर में केवल एक ही शो पिस रखें। किनच को आर्ट गैलरी न बानाएं। केवल एक ही फूलदान रखने से भी रसोई अच्छी लगेगी। आप इसे फ्रिज या माइक्रोवेव के ऊपर भी रख सकते हैं। 

5. दीवारों का कलर

PunjabKesari
किचन की दीवारों पर हमेशा लाइट कलर करें। लाइट कलर से किचन ज्यादा आकर्षित लगेगा। यदि दीवारें जल्दी गंदी हो रही हैं तो वॉशेबल पेंट इस्तेमाल करें। इस तरह कलर करवाने से किचन साफ सुथरा लगेगा।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!