Dandruff से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Monday, May 15, 2017 10:10 AM
Dandruff से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

 

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : बालों में रूसी की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। इससे त्वचा शुष्क हो जाती है और सिर में खुजली होने लगती है। बालों की सफाई न रखना, हार्मोन असतुंलन और गलत खान-पान की वजह से यह समस्या हो जाती है। डैंड्रफ की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1. मेथी दाना
PunjabKesari
डैंड्रफ को जड़ से दूर करने के लिए 2 चम्मच मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

2. दही
PunjabKesari
खट्टी दही के इस्तेमाल से भी रूसी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए दही से सिर की मसाज करें और 30 मिनट के बाद बाल धो लें।

3. चुकंदर
PunjabKesari
चुकंदर को काट कर पानी में उबालें और रात को सोने से पहले इस पानी से सिर की मालिश करें। सुबह उठ कर गुनगुने पानी से सिर धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पानी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ दूर होगा।

4. बेसन
PunjabKesari
2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाकर लेप बनाएं और इसे सिर की त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से सिर को धो लें जिससे बहुत जल्दी डैंड्रफ साफ होगा।

5. एलोवेरा जैल
PunjabKesari
इस जैल से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें और कुछ देर के बाद बाल धो लें। इससे डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों में चमक भी आएगी।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !