पीले नाखूनों को आसानी से साफ कर देंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 05:51 PM (IST)

पंजाब केसरी(ब्यूटी)-  हाथों की खूबसूरती का सबसे अट्रैक्टिव पार्ट नाखून हैं। पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने के कारण भी ये पीले पड़ने शुरू हो जाते हैं। जब नाखून पीले पड़ जाते हैं तो हाथ भी देखने में भद्दे से लगते हैं। इनको सफेद करने के लिए लोग कई दवाइयों का भी सेवन करते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। 

1. बेकिंग सोडा 
पीले नाखूनों को साफ करने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए  1 टीस्पून बेकिंग सोड़ा,1 टीस्पून जैतून का तेल,1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से नाखूनों 5 मिनट के लिए लगाएं। इसे हल्का सा रगड़ते हुए गुनगुने पानी ले साफ कर लें। इसे हफ्ते में 1 बार जरूर इस्तेमाल करें।  

2. संतरा
नाखूनों के लिए 1 बाउल में थोड़ा सा गुनगुना पानी,2 बूंद जैतून का तेल और संतरे का रस डाल कर इस पानी में हाथों को 15 मिनट के लिए डूबों कर रखें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में नाखूनों चमक जाएंगे। 

3. मैनीक्योर
नाखूनों से डैड स्किन साफ करने के लिए महीने में एक बार मैनीक्योर जरूर करवाएं। इससे नाखूनों की गंदगी साफ हो जाती है। 

4. टूथपेस्ट
टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांत साफ करने के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। टूथपेेस्ट को नाखूनों पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static