आर्मपिट की गांठ का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 05:30 PM (IST)

कुछ लोगों के अंडर आर्म्स के बीच में गांठ पड़ जाती है जिससे सूूजन और दर्द महसूस होता है। इस गांठ की वजह से अंडर आर्म्स और ब्रैस्ट के आसपास हाथ लगाने पर ही दर्द होती है। शरीर में किसी तरह की इंफैक्शन हो जाने की वजह से गांठ बन जाती है जोकि ज्यादा खतरनाक समस्या नहीं है लेकिन इसका सही समय पर इलाज न करवाया जाए तो यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। ऐसे में जब भी कभी आपको बगलों में गांठ जैसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह करें, नहीं तो कुछ घरेलू उपाय करके भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान देसी नुस्खों के बारे में

मसाज करें
इसके लिए नारियल तेल या जैतून के तेल से अंडरआर्म्स की कुछ मिनटों तक मसाज करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और गांठ से भी छुटकारा मिलेगा।
विटामिन ई कैप्सूल
शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी आर्मपिट में गांठ हो सकती है। ऐसे में रोजाना विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और विटामिन युक्त आहार लें।
PunjabKesari
तरबूज
आर्मपिट की गांठ को ठीक करने के लिए तरबूज का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालते हैं। रोजाना तरबूज या इसके जूस का सेवन करने से गांठ दूर होगी और सूजन व दर्द से भी राहत मिलेगा।
PunjabKesari
नींबू का रस
नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो गांठ और सूजन को कम करते हैं। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा-सा पानी मिलाकर रूई की मदद से इस मिश्रण को गांठ पर लगाएं। सूखने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें जिससे कुछ ही दिनों में गांठ से राहत मिलेगी।
PunjabKesari
अखरोट
अखरोट में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को हर तरह की इंफैक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में आर्मपिट की गांठ और दर्द से राहत पाने के लिए अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अखरोट के पाउडर में शहद और पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आराम मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static