इस गर्मी बच्चों को दें पॉप्सिकल्स की पार्टी

Thursday, March 16, 2017 1:24 PM

पेरेंटिंगः गर्मी के मौसम ने हल्की-फुल्की दस्तक दे ही दी है। इस मौसम में ज्यादातर बच्चे ठंडी कोलड्रिंक और आइसक्रीम जैसी चीजें ज्यादा खाना पसंद करते हैं और करें भी क्यों ना ये खाने में ही बड़ी स्वाद लगती हैं। लेकिन अगर बाहर की ज्यादा चीजें खाई जाए तो बच्चे ऐसे में बीमार भी पड़ सकते हैं। ऐसे में आप उन्हें घर पर बनी पॉप्सिकल्स का मजा दें सकते हैं। जी हां, एक तो यह खाने में बड़ी स्वाद लगती हैं और दूसरा यह बच्चों की सेहत पर कोई नुकसान भी नहीं करती। आइए जानते हैं कि कैसे आप हेल्दी पॉपसिकल घर पर ही बना सकती हैं।

 

1. बेरी पॉप्स

ज्यादातर बच्चे ऐसे हैं जिन्हें बेरीज खाना काफी पसंद होता है और ये खाने में भी हेल्दी होते हैं। बेरी पॉप्स बनाने के लिए आप सबसे पहले स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इन्हें नींबू पानी में डालें और पॉपसिकल मोड में डाल कर फ्रीज कर दें। जम जाने पर इसे निकाल लें।

2. एवोकाडो कोको पॉप्स

एवोकाडो कोको पॉप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप - एवोकाडो, कोकोनट मिल्क और थोड़ा कोको पाऊडर को कंडेस्ड मिल्क के साथ ब्लेंड करें। फिर इसे पॉपसिकल मोल्ड में डालकर फ्रीज कर लें और जम जाने में इसका मजा लें।

3. इमली पॉप्स

इसे बनाने के लिए करीब 12 इमली को पानी के साथ 20 मिनट तक के लिए उबाल लें। ठंडा होने पर इस पानी को अलग कर लें। फिर इस पानी को पॉपसिकल मोल्ड में डालकर फ्रीज कर लें। जम जाने पर खट्टी इमली पॉप्स का मजा उठाएं।

4. मैंगो आल्मंड पॉप्स

आम के गुदे में बादाम का दूध मिलाएं और मिठास के लिए इसमें शहद भी डाल दें। इन सबको एक साथ ब्लेंड कर लें। इसे पॉपसिकल में डालकर फ्रीज कर लें। जम जाने पर इसे निकाल लें।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !