प्रैग्नेंसी में होने वाली समस्याओं का इस तरह करें इलाज

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 11:42 AM (IST)

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें : प्रैग्नेंसी के समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। प्रैग्नेंसी के आखिर महीने तक महिलाओं को ऐंठन, सिरदर्द, मॉर्निंग सिकनेस, हार्ट बर्न और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेती है लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से इन छोटी-मोटी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते है प्रैग्नेंसी में होने वाली इन सभी समस्याओं से कैसे बचा जा सकता है।

 

1. आयरन की कमी
प्रैग्नेंसी को दौरान शरीर में आयरन की कमी से कमजोरी और थकावट होने लगती है। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए दवाइयों के बजाए आयरन सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

 

2. कब्ज
इस दौरान कब्ज की समस्या होना आम बात है लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयां न लें। इसकी बजाए फाइबर और आयरन युक्त भोजन का सेवन करें। इसके अलावा दिन में 6-7 गिलास पानी जरूर पीएं।

 

3. पीठ दर्द
ऐसे समय में पूरे शरीर और पीठ में दर्द होना स्वाभाविक है। इस दर्द को दूर करने के लिए पानी में सेंधा नमक उबाल कर वॉटर बैग से सिंकाई करें। इससे पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी।

 

4. मॉर्निंग सिकनेस
प्रैग्नेंसी के पहले तीन महीने में हर महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए दिन में 3-4 बार विटामिन बी 6 युक्त चीजों का सेवन करें।

 

5. हार्ट बर्न
गलत खान-पान के कारण कई बार महिलाओं को अपच, हार्ट बर्न, पेट फूलना और उबकाई जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में मसालेदार या एसीडिक खाने से दूर रहें और कम मसाले वाला भोजन करें।

 

6. सर्दी-खांसी
ऐसे समय में सर्दी-खांसी या जुकाम से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले स्टीम जरूर लें। इसके अलावा सुबह हर्बल चाय पीने से भी सर्दी-खांसी दूर हो जाएगी।

 

7. सूजन
प्रैग्नेंसी में टकना, पैर और हाथ अक्सर थोड़ा फूल जाते है। इससे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से सिंकाई करें और सोते समय पैरों को थोड़ा ऊंचा रख कर सोएं।

 

8. नींद न आना
प्रैग्नेंसी में एक समय पर न सोने के कारण नींद न आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में सोने से पहले 5 मिनट मेडिटेशन करें। इसके अलावा सोने से पहले 1 गिलास दूध पीने से भी नींद अच्छी आती है।
 

 

 

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static