वीकेंड को बनाना है मजेदार तो जरूर करें 'दून वैली' का सफर

Saturday, January 6, 2018 12:11 PM
वीकेंड को बनाना है मजेदार तो जरूर करें 'दून वैली' का सफर

घूमने-फिरने के लिए आप ऐसी जगहों का प्लान बनाते है जहां पर आप खूबसूरत नजारों का मजा ले सकें। अगर आप भी ऐसे ही जगहें में घूमने का प्लान बना रहें तो आप 'दून वैली' के नाम से मशहूर देहरादून में घूमने के लिए जा सकते है। देहरादून शहर में आप पहाड़, नदियां, प्राचीन गुफाएं, म्यूजियम और प्रसिद्ध मंदिरों में घूमने का मजा ले सकते है। यहां की हसीन वादियां आपके ट्रिप को और भी मजेदार बना देगी। तो आइए जानते है इस शहर के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

प्राचीन मंदिर और गुफाएं
इस ट्रिप को शानदार बनाने के लिए आप यहां पहाड़, झरने और प्राचीन गुफाओं में घूम सकते हैं। इस शहर में बने मंदिक कम से कम 2000 साल पुराने है। आप यहां पर लक्ष्मण सिद्ध, टपकेश्वर महादेव, संतला देवी और तपोवन मंदिरों को देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आप भगवान शिव को समर्पित एक मशहूर गुफा का आनंद भी ले सकते हैं। हर साल इस जगहें में घूमने और खूबसूरत मंदिरों को देखने के लिए काफी भारी संख्या में पर्यटक आते है।

PunjabKesari

खूबसूरत झरनें
इस शहर में मजा लेने के लिए कई खूबसूरत झरनें हैं। सहसधारा झरना और टाइगर फॉल जैसे कई छोटे-बड़े झरनों में आप अपने वीकेंड को और भी यादगार बना सकते हैं। अपनी यादों को कैमरे में कैद करने वाले लोगों के लिए तो यह झरनें और भी बेस्ट हैं। इसके अलावा उत्तराखंड के सुंदर स्थल जैसे मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार, औली और ऋषिकेश के लिए देहरादून प्रवेश द्वार है।

PunjabKesari

मसूरी में लें स्नोफॉल का मजा
'पहाड़ों की रानी' मानी जानी वाली मसूरी में आप जनवरी के महीने में आप स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं। मसूरी में घूमने के लिए केम्पटी फॉल, लेक मिस्ट, संतरा देवी मंदिर, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील और क्लाउड एंड भी हैं। देहरादून से 32 किलोमीटर दूरी पर पहाड़ों के गोद में बया यह शहर शॉपिंग के लिए भी बेस्ट है।

PunjabKesariPunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन